AI kya hai?  AI यह computer science का एक क्षेत्र है जो ऐसी मशीन बनाने पर केंद्रित है, जो सीखा सकती है, पहचान सकती है, भविष्यवाणी कर सकती है और सिफारिश कर सकती है साथ ही छवियों और भाषाओं को समझ और प्रतिक्रिया दे सकती है !

“Artificial Intelligence is a type of technology that mimics the human through, empowering machines to act on their own and to perform functions similar to human intelligence, such as the ability to perceive, learn, reason, and act” – Jair Ribeiro

Artificial Intelligence आज दुनिया में बहुत लोकप्रिय हो गई है ! यह Machine नों में प्रो प्राकृतिक बुद्धि का अनुकरण है जिसे सीखना और सिखाने और मनुष्य के कार्यों नक़ल की करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है ! AI मशीनें अनुभव के साथ सिखाने और मानव जैसे कार्यों को करने में सक्षम है ! जैसेजैसे AI जैसी technologies बढ़ती जा रही है उनका हमारे जीवन की गुणवत्ता पर बहुत प्रभाव पड़ेगा !

यह स्वाभाविक है कि आज हर कोई किसी ना किसी तरह AI टेक्निक से जुड़ना चाहता है ! चाहे वह end user के रूप में हो या Artificial Intelligence में अपने कैरियर बनाना हो!

What is Artificial Intelligence in hindi में short answer यह है कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किससे पूछते हैं !  Technology और fleeting समझ वाला एक आदमी इस Robot से जोड़ देगा ! वह कहेंगे कि Artificial Intelligence एक Terminor जैसी आकृति है ! जो अपने आप कार्य कर सकती है सोच सकती है !

AI Full Form in Hindi

AI full form in English Artificial Intelligence है और AI का Full Form कृत्रिम बुद्धिमत्ता है !

Artificial Intelligence का इतिहास 

]Researcher’s के लिए Artificial Intelligence कोई नया शब्द नहीं है और ना ही कोई नई तकनीक है ! यह तकनीक आपकी कल्पना से बहुत पुरानी है ! AI के इतिहास में कुछ सफलता निम्नलिखित है ! जो AI पीढ़ी से लेकर आज तक के विकास तक की यात्रा को परिभाषित करती है !

Artificial Intelligence की शुरुआत (1948-1952) 

1943 :-  पहले काम जिसे अब AI के रूप में मान्यता प्राप्त है 1943 में वारेन मैकुलोच और वाल्टर पिट्स द्वारा किया गया था !  उन्होंने आर्टिफिशियल न्यूरल मॉडल प्रस्तावित किया!

वर्ष 1949 :- Donaid  Hebb ने Neuron  के बीच कनेक्शन की ताकत को संशोधन नियम का प्रदर्शन किया | उनके शासन को अब को Hebbian hearing  कहा जाता है |

1950 वर्ष :- Alan Turning जो एक English mathematician थे और 1950 में मशीन लर्निंग का बीड़ा था | Alan Turing ने Computing  Machinery और intelligenceप्रकाशित किया जिसमें उन्होंने एक परीक्षण का प्रस्ताव रखा | परीक्षण मानव बुद्धि के समकक्ष बुद्धिमान व्यवहार प्रदर्शित करने के लिए मशीन की क्षमता की जांच कर सकते हैं जिसे turning test कहा जाता है |

Artificial Intelligence का जन्म (1952-1955)

1955 वर्ष :- Allen Newell और Herbert.A.Simon नेFirst Artificial Intelligence Programबनाया जीसे “Logic Theorist” दिया गया इस program ने 52 में से 38 गणित प्रमेये  को सिद्ध किया था ! और कुछ प्रमेये के लिए नए और अधिक था !

1956 वर्ष :-  Artificial Intelligence शब्द को सबसे पहले अमेरिका कम्प्यूटर वैज्ञानिक John Mccarthy ने Dartmouth Conference में अपनाया था ! पहली बार एआई को एक Academic field के रूप में गढ़ा दिया !

उस समय उच्च स्तरीय कंप्यूटर भाषाओं जैसे FORTRAN LISP और COBOL का आविष्कार किया गया था ! और उस समय AI  के लिए उत्साह बहुत अधिक था !

The first AI winter (1974-1980)

1974 से 1980 के बीच की अवधि First AI Winter अवधी थी ! AI winter उस समय अवधि को संदर्भित करता है जब कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने AI शोध के लिए सरकार से धन की भारी कमी का सामान किया !

AI winter के दौरान Artificial intelligence पर प्रचार की रुची काम हो गई थी !

  • Computer क्या है?

Artificial Intelligence की एक (1980-1987)

वर्ष 1980 : – वर्ष 1980 AI Winter की अवधि के बाद AI “Expert System” के साथ वापस आया ! Expert system को program किया गया था जो मानव विशेषण की निर्णय लेने की क्षमता का अनुकरण करते है !

वर्ष 1980: – वर्ष 1980 में American Association of Artificial Intelligence का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन standford university में आयोजित किया गया था !

Second AI winter(1987-1993)   

  • 1987 से 1993 के बीच की अवधी Second AI winter अवधी थी !
  • फिर से निवेशको और सरकार ने उच्च लागत के कारण AI अनुसंधान के लिए धन रोक दिया लेकीन कुशल परिणाम नहीं ! 
  • XCON जैसी Expert system बहुत ही लगता लागत प्रभावी थी !

The emergence of intellengt agents (1993-2011) 

  • वर्ष 1997:- वर्ष 1997  IBM Deep Blue ने विश्व शतरज  चैंपियन Garry Kasparov और विश्व चैंपियन को हराकर पहला कंप्यूटर बन गया|
  • वर्ष 2002: पहली बार Vaccum cleaner Roomba के रूप में प्रवेश कीया था|
  • वर्ष 2006:- AI वर्ष 2006 नक Business के दुनिया मैं आया था| Facebook, Twitter और Netflix  जैसी कंपनियों ने भी AI का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया|

लैपटॉप का अविष्कार किसने किया?

Deep learning big data और Artificial general intelligence (2011 में)

  • वर्ष 2011:- वर्ष 2011 में IBM के Watson won jeopardy ने एक quiz  शो को  खतरे में डाल दिया, जहाँ उसे जटिल प्रश्नों के साथ साथ पहेलियों को भी हल करना था ! Watson ने साबित कर दिया था कि वह प्राकृतिक भाषा को समझ सकता है और मुश्किल सवालों को जल्दी हल कर सकता है !
  • वर्ष 2012:- Google ने एक Android App feature “Google Now” launch कीया ! जो user  को भविष्यवाणी के रूप में जानकारी प्रदान करने में सक्षम था !
  • वर्ष 2014:- वर्ष 2014 में Chatbot “Eugene Goostman” ने Infamous “turning test” में एक प्रतियोगी जोली !
  • वर्ष 2018:- IBM के “Project debater” ने दो मास्टर debaters के साथ जटिल विषयों पर बहस की और बहुत अच्छा प्रदर्शन कीया !

Artificial intelligence के प्रकार

Artificial intelligence को विभिन प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है ! मुख्य रूप से दो प्रकार के मुख्य वर्गीकरण होते हैं ! जो capabilities और functionality रूप पर आधारित होते हैं !

AI प्रकार capabilities पर आधारित

1.Weak AI or Narrow AI 

Weak AI एक प्रकार का AI हैं जो बुद्धिमान के साथ एक समर्पित कार्य करने में सक्षम है ! Artificial intelligence की दुनिया में सबसे आम और वर्तमान में उपलब्ध AI Weak AI  है !          

2. General AI

General AI एक प्रकार की बुद्धि है जो किसी intellectual task को मानव की तरह efficiency के साथ कर सकती है !

3.Super AI 

Super AI system की intelligence का एक स्तर है जिसे पर मशीने मानव बुद्धि को पार कर सकती है ! और किसी भी कार्य को मानव से बेहतर cognitive properties के साथ कर सकती है ! यह सामानय AI का General AI का परिणाम है|

AI  प्रकार 2-Functionality पर आधारित

Reactive machines 

Purely reactive machine Artificial intelligence के सबसे बुनियादी प्रकार है ! ऐसे AI system भविष्य की कैयो क्रियाओ का लिए यादो या पिछले  अनुभवो को संगृहीत नहीं करते है!

Limited memory 

Limited memory पिछले अनुभवो  या कुछ डेटा को थोड़े समय के लिए store कर सकती है ! यह मशीनों सीमीत समय अवधि के लिए ही store data का उपयोग कर सकते हैं !

Theory of mind

Theory of mind AI को मानवीय भावनाओं लोगों विश्वासों को समझना चाहिए और मनुष्यो की तरह सामाजिक रूप से बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए!

Self-Awareness AI

Self-Awareness AI यह Artifical intelligence का भविष्य है ! यह मशीनें Super intelligent होगी और इनकी अपनी चेतन भावनाएं और Self Awareness होगी यह मशीनें इंसानों दिमाग से ज्यादा Smart  होगी !

AI कैसे काम करता है?

AI बड़ी मात्रा में Data को तेज interactive processing और intelligent algorithm के साथ जोड़कर काम करता है ! जिससे software data में patter या सुविधाओं से स्वचालित रूप से सीखने की अनुमति देता है ! AI अध्ययन का एक व्यापक क्षेत्र है जिसमें कई theories,methods और technologies शामिल है !

AI technique क्या है?

AI Technique वे प्रक्रियाए है जिनका उपयोग कंप्यूटर को मानव जैसी बुद्धिमान गतिविधियों जैसे visual perception, speech recognition, decision-making, natural language समझ आदि दिखाने में सक्षम बनाने के लिए किया जाता है|

AI के Application

Artificial Intelligence in Astronomy

Universe की मुश्किल समस्याओं को हल करने के लिए Artificial Intelligence बहुत उपयोगी हो सकता है ! Artificial Intelligence तकनीक universe को समझने में मदतगाऱ हो सकती है जैसे कि यह कैसे काम करता है, उत्पत्ति आदि!

AI in Healthcare

पिछले पाँच से दस वर्षा में AI स्वास्थय सेवा उद्योग के लिए अधिक फायदे मंद होता जा रहा है और इस उद्योग पर महत्त्वपूर्ण प्रभाव डालने वाला है !

Health industries इंसानो से बेहतर और तेज diagnosis करने के लिए AI का इस्तेमाल कर रही है ! AI Doctor  को निदान में मदद कर सकता है ! और सूचित कर सकता है कि रोगी कब बिगड़ रहे है ताकि अस्पताल में भर्ती होने से पहले रोगी तक चिकित्सा सहायता पहुंच सके !

AI in Finance

Artificial Intelligence और Finance industries एक दूसरे के लिए सबसे अच्छा मेल है ! Finance industries प्रक्रियाओं में Automation, Chatbot, Adoptive Intelligence, Algorithm और Machine learning को लागू कर रहा है|

AI in Data Security

Data की सुरक्षा हर कंपनी के लिए महत्वपूर्ण है और Digital दुनिया में साइबर हमले बहुत तेजो से बड़ा रहा है ! AI  का उपयोग आप के डाटा को अधिक सुरक्षित और सुरक्षित बनाने के लिए किया जा सकता है ! AEGE bot, AI2 platform जैसे कुछ उदाहरण का उपयोग software bug और cyber हमलो को बेहतर तरीके से निर्धारित करने के लिए किया जाता है !

AI in Social Media

Facebook, Twitter और snapchat जैसे social media sites में अरबो user profile होते हैं ! जिन्हें बहुत ही कुशल तरीके से store और manage करने की आवश्यकता होती है ! AI भारी मात्रा में डाटा को व्यवस्थित और प्रबंधित कर सकता है ! AI latest trend, hastag और विभिन्न user की आवश्यकता की पहचान करने के लिए बहुत सारे का  विश्लेषण कर सकता है !

AI in Travel & Transport

Travel industries के लिए अत्यधिक मांग वाला होता है ! जहां होता जा रहा है या यात्रा से संबंधित विभि कार्य करने में सक्षम है ! जैसे यात्रा की व्यवस्था करने से लेकर ग्राहकों को  होटल उड़ाने और सर्वोत्तम मार्ग सुझाने तक |

AI in Automation Industry

कुछ Automotive Industry बेहतर प्रदर्शन के लिए उनका उपयोग के लिए आभासी  सहायक  प्रदान करने के लिए एआई का उपयोग कर रहे है ! जैसे tesla ने एक intelligent virtual सहायक teslabot को पेश किया है|

विभिन्न उदयोग वर्तमान में self-drive करो को विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं जो आपकी यात्रा को अधिक सुरक्षित बना सकता है|

AI in Robotics 

Robotics में Artificial intelligence की  उल्लेखनीय भूमिका है ! आमतौर पर सामान्य Robot इस तरह से program किए जाते हैं कि वे कुछ दोहराए जाने वाले कार्य कर सकते हैं ! लेकिन AI की मदद से हम ऐसे बुद्धिमान Robot बना सकते हैं ! जो बिना पूर्व प्रोग्राम किए अपने स्वयं के अनुभवो के साथ कार्य कर सकते हैं!

Robotics में AI के लिए humanoid Robot सबसे अच्छे उदाहरण है हालांकि हाल ही में Erice और sophia नाम का बुद्धिमान Humanoid robot  विकसित किया गया है जो इंसानों की तरह बात कर सकता है और व्यवहार कर सकता है|

AI in Entertainment

हम वर्तमान में अपने दैनिक जीवन में कुछ मनोरंजन सेवाओं जैसी Netflix या Amazon के साथ आए आधारित अनुप्रयोग का उपयोग कर रहे हैं ! ML/AI/AI Algorithm की मदद से सेवाएं कार्यक्रमों या तो शौक के लिए सिफारिशे दिखती हैं!

Advantage of Artificial Intelligence

  • सार्वजनिक सार्वजनिक उपयोगिता के रूप में उपयोगी !
  • डिजीटल सहायक |
  • उच्च विश्वसनीयता |
  • उच्च गति |
  • कम error उच्च accuracy |

Disadvantage of Artificial Intelligence

  • उच्च लागत |
  • लीक से हटकर नहीं सोच सकते |
  • कोई भावना और भावना नहीं |
  • कोई मूल रचानामाता नहीं |
  • मशीनों पर निर्भरता बढ़ए |

AI Facts

  • सबसे ज्यादा AI महिला है |
  • पालतू AI जानवर मैजुद है |
  • इंसानों की तरह AI ने केवल ज्ञान के मंदिर है वर्षा बे भावनाओं को सामाजिक और अनुकरण करने में सक्षम है |
  • AI खुद की मरम्मत कर सकता है |
  • इंसानों से भी होशियार हो जाएगा AI |
  • अगले दशक में AI  को 960  नौकरियों की जगह लेने के लिए माना जाता है |
  • मनुष्य AI के साथ Romantic संबंध विकसित कर सकते हैं
  • AI में लिखने की क्षमता है | 
  • AI मानव ग्राहक सेवा के अंत की ओर ले जाएगा |
  • AI ग्राहक डिजिटल सहायकों के लिए लोगों को चेहरे और आवाज पर पहचानना संभव संभव होगा |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here