CRPF ka Full form Central Reserve Police Force” यह है ! CRPF Full form in Hindi केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल ” यह है।  CRPF यह पुलिस दलोमे बोहोत बड़ा माना जाता है।
crpf-full-form-hindi

” न झुकने दिया तिरंगे को न युद्ध कभी ये हारे है, भारत माता तेरे विरो ने दुश्मन चुन चुन के मारे है “।

आज के इस Quote से ही आपको पता चल गया होगा की आजका यह लेख कितना रोचक होने वाला है ! भारत में ऐसे कितने नो जवान है ! जो की भारत माँ के लिए मर मिटने के लिए भी तैयार हो जाते है !

कही बच्चो का यह भी सपना होता है की आखिर एक बार टोरंगा मरते वक्त इस शरीर पर चढ़े ! शुरुवात में ही आपको पता चल ही गया होगा की आज हम CRPF के बारे मे जानकारी देखने वाले है !

CRPF जिस मे कही सारे लोग जाने का सपना देखते है ! आखिर क्यों न देखे CRPF यह बल ही ऐसा है जिस मे हर एक इंसान को सम्मान मिलता है ! पर क्या आपको CRPF के बारे मे जानकारी पता है !

अगर नहीं तो बस आप सही लेख पर आ चुके हो ! आजके इस लेख मे CRPF क्या है? इसके साथ CRPF के कार्य क्या होते है इन जैसे सवालों के जवाब इस लेख से जानने वाले है !

इसके अलावा CRPF कैसे Join करे?, CRPF में पद कितने होते है इन पदों के लिए आखिर क्या पढाई करनी पड़ती है ! CRPF की परीक्षा कैसी होती है, CRPF की आवश्कयता क्या है ? इन जैसे सारे सवालोंके जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से बड़े आसान भाषा मे जानने वाले है !

इस लेख से Merihindi की यही कोशिश रहेगी की बहरत के हर बच्चे को CRPF की ताकद पता चल सके और उनको सही जानकारी मिल सके !  तो बस यह लेख पूरा जरूर पढ़े आधा अधूरा लेख पढ़के आपको गलत जानकारी मिल सकती है तो चलिए लेख की तरफ बढ़ते हैn !

CRPF क्या है?

CRPF जिसे केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल भी कहा जाता है ! यह एकमेव ऐसा बल है जिसे पूरी पुलिस में में उच्च स्थान मिलता है !  भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत CRPF काम करता है !

देशमे भीड़, दंगे या फिर कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए CRPF काम करता है !  इसके साथ आतंकवादियों से संरक्षा या फिर Booth Capture करने के लिए भी CRPF का इस्तेमाल किया जाता है !

CRPF की स्थापना जुलाई 27,1939 को करि गयी थी इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है ! CRPF यह औसा एकमेव बल है जिसके अधिकार सारे राज्योंमे सामान माने जाते है !

कानून और व्यवस्था इन कर्तव्यों के अलावा CRPF भारत के चुनावो में भी मुख्य भूमिका निभाता है।  चुनाव के वक्त कही जगह दंगे या फिर भीड़ होती है इसे नियंत्रण में लाने के लिए CRPF कोही बुलाया जाता है।

इसके साथ जिन जिन राज्योंमे दहशतवाद और अशांति होती है जैसे जम्मू कश्मीर, बिहार इन जैसे राज्यों के लिए CRPF खास करके तैनात किए जाती है।

सितम्बर 1999 के बिच संसदीय चुनावो में सुरक्षा के लिए CRPF ने मुख्य भूमिका निभाई गयी थी। सयुंक्त राष्ट्र मिशन में भी कही सारी CRPF की तुकडिया तैनात की गयी थी।

अगर किसी युवा को देश के प्रति सेवा की है तो वह युवा CRPF का विकल्प चुन सकते है।  CRPF को अर्ध सैनिक बल भी कहा जाता है।  अगर आपके पास अच्छा ज्ञान है और आप शारीरिक रूप से फिट है तो आप आसानीसे CRPF में भर्ती हो सकते है।

CRPF में भर्ती कैसे हो सकते है

रिज़र्व पुलिस बल में भर्ती होने के लिए जरुरी होता है सही जानकारी जिसके बारेमे हम पढ़ने वाले है।  CRPF में भर्ती लेने के लिए कुछ आम जरूरते होती है सबसे पहले इसके बारेमे जानकारी देखते है।

– CRPF के लिए कमसे कम दसवीं सरकार मान्यता प्राप्त बोर्ड से होना जरुरी है।

– केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के लिए आपकी उम्र 18 से 25 साल तक होनी चाहिए।

– CRPF के लिए सबसे मुख्य पात्रता है आप भारतीय होने चाहिए।

तो चलिए देखते है आखिर किस प्रकार में CRPF में भर्ती होती है।

आम तौर पर जिस तरह अन्य प्रतियोगी परीक्षा या फिर सरकारी परीक्षा होती है उसी प्रकार CRPF की परीक्षा होती है।

CRPF की परीक्षा तीन चरणों में होती है।

– लिखित परीक्षा

– शारीरिक और मेडिकल परीक्षा

– Interview

तो चलिए इन तीनो चरणोंको विस्तार में देखते है

लिखित परीक्षा

इसमें आपको सौ नंबर तक प्रश्न पूछे होते है हलाकि परीक्षा अंक यह आप किस पोस्ट में परीक्षा देने वाले हो इसपे निर्भर होते है।  लिखित परीक्षा में सामान्य बुद्धि, सामान्य ज्ञान, सामान्य जागरूकता, प्राथमिक गणित और इंग्लिश / हिंदी इस विषय पर होते है।

शारीरिक और मेडिकल परीक्षा

इसमें आपकी Physical और मेडिकल परीक्षा लिए जाती है।  आपकी ऊंचाई, वजन इन जैसी जानकारी लिए जाती है। इसके साथ आपकी बल से लेकर नाख़ून  तक पूरी मेडिकल जाँच किए जाती है।

Interview

इसमें आपका व्यक्तित्व परिक्षण किया जाता है और आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते है।  इसके साथ आप किस आत्मविश्वास के साथ जवाब देते हो यह भी देखा जाता है।

CRPF में कौन कौन से पद होते है?

केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल में मुख्य तीन पोस्ट होते है तो चलिए इन पद के बारेमे विघद्वार जानकारी देखते है।

– Assistant Commandant

यह CRPF की बोहोत बड़ी पोस्ट मानी जाती है जिसके लिए आप UPSC देकर भी भर्ती कर सकते हो।  UPSC के मदद से आप आसानीसे यह पोस्ट तक जा सकते हो।  तो चलिए इस पोस्ट के बारेमे अधिक जानकारी जानते है।

CRPF Assistant Commandant क्या  है?

जैसे की हमने देखा इस पोस्ट के लिए आप UPSC से जा सकते है। तो चलिए देखते है आखिर इस पोस्ट के लिए पेपर कैसे होते है। इसमें दो पेपर होते है पेपर १ और पेपर २।

पेपर १ में आपको MCQ के आधार पर प्रश्न होते है।  यह प्रश्न २५० अंको के होते है जो की सामान्य योग्यता और इंटेलिजेंस पर आधारित होते है।  इसके बाद आपका दूसरा पेपर २०० मार्क्स का होता है जो की निबंध पर होता है।  इसमें आपके लिखने का तरीका और अन्य कौशल देखे जाते है।

Sub Inspector

CRPF में यह पोस्ट भी बोहोत सम्मान जनक मानी जाती है।  इसमें आपकी लिखित परीक्षा, शारीरिक और मेडिकल परिक्षण इन जैसी परीक्षाएं लिए जाती है।  जिसमे लिहित परीक्षा सामान्य विषयो पर होती है।  तो चलिए देखते है आखिर  शारीरिक और मेडिकल विभाग में कौन से परिक्षण किये जाते है।

– शारीरिक परीक्षा में आपको 12 फिट लंबी कूद और 12 मिल की दौड़ आदि परीक्षा लिए जाती है।

– इसके अलावा लिखित परीक्षा में दो पेपर होते है।  पहले पेपर में General Intelligence और Awareness इन पे प्रश्न पूछे जाते है तो दूसरे पेपर में निबंध के आधार पर प्रश्न पूछे जाते है।

NOTE : पाठ्यक्रम के बारेमे अधिक और नवनीतम जानकारी आपको CRPF के Official site पर मिल जायेंगे।

 

CRPF के कार्य :

अगर आप भी CRPF में भर्ती होने जा रहे हो तो सबसे पहले आपको इसके कार्य जानने होंगे।  तो चलिए आखिर CRPF के कार्य होते है।

– भीड़ पर नियंत्रण

– उग्रवाद संचलन

– युद्ध की स्थिति में दुश्मन से लड़ना

– सरकार के अनुसार संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में भाग लेना।

– दंगो पे नियंत्रण

– प्राकृतिक आपदओं के समय मतलब भूकंप, बाढ़, सुनामी आदि में बचाव कार्य

– अशांत क्षेत्र और चुनाव के संबंध सुरक्षा प्रदान करना

– उग्रवाद संचालन

कुछ इस प्रकार में CRPF के कार्य होते है।

 

CRPF की सैलरी कितनी होती है?

CRPF में अधिकारियोंकी तनख्वा वेतन के रूप में होती है।  CRPF की तनख्वा उसके POST के आधार पर होती है।

– डायरेक्टर जनरल : 2,50,000 यह फिक्स होती है।

– कमांडेंट : 1,12,200 – 2,01,000

– असिस्टेंट कमांडेंट : 46,800 – 1,17,300

– इंस्पेक्टर : 27,900 – 1,04,400

– सब इंस्पेक्टर : 27,900 – 1,04,400

– कांस्टेबल: 15,600 -60,600

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

crpf स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

27 जुलाई १९३९ को CRPF का स्थापना दिवस मन जाता है।

सीआरपीएफ का मुख्यालय कहाँ है?

CRPF का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

सीआरपीएफ का पुराना नाम क्या था?

CRPF को पहले CRP नाम से जाना जाता था। CRP का फुल फॉर्म क्राउन रिप्रजेंटेटिव पुलिस यह था। पर अब यह नाम बदल के CRPF हो गया है।

सीआरपीएफ के अध्यक्ष कौन है?

कुलदीप सिंह यह CRPF के अध्यक्ष है।

 

निष्कर्ष

आजके इस लेख में हमने CRPF की लगभग सारी जानकारी देखि, जिसमे CRPF Full form in Hindi, CRPF क्या है , CRPF भर्ती कैसी होती है, CRPF की सैलरी क्या है इन जैसे सवालों के बारेमे जानकारी देखि।

आजका लेख का यही निष्कर्ष है की CRPF यह बोहोत बड़ी पोस्ट है।  अगर आपमें ध्येय और भारत माँ के प्रति सेवा का जूनून है तो आप आसानीसे CRPF में भर्ती हो सकते हो।

बस आजका लेख यही ख़तम होता है में आशा करता हु आजका यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों में या फिर परिवार में इस लेख को जरूर शेयर करे क्युकी कहते है “Sharing Is Caring” इसके मदद से और भी लोग CRPF के और प्रेरित होंगे और अंत में जय हिन्द।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here