दीपावली क्या है ?

दीपावली क्या है ? यह प्रश्न दोस्तों भोहत सारे दोस्तों का है ! दीपावली भारत का बड़ा त्यौहार क्यों है ?, तो चलिए हम आपको बताते है दीपावली क्या है ? दीपावली यह भारत का सबसे बड़ा त्यौहार है अन्य त्योहारों से और यह हर साल का आखरी त्यौहार है !

दोस्तों भोहत सारे दोस्तों का प्रश्न यही है की दीपावली क्या है?, दीपावली भारत का बड़ा त्यौहार क्यों है ?, तो चलिए हम आपको बताते है दीपावली क्या है ? दीपावली यह भारत का सबसे बड़ा त्यौहार है अन्य त्योहारों से और यह हर साल का आखरी त्यौहार है !

दीपावली यह त्यौहार भारत में ही नहीं तो यह दीपावली का त्यौहार अन्य देशों में भी मनाया जाता है ! जब याग दीपावली का त्यौहार अत है तो पुरे भारत देश में  खुशी याली लेके आता है !

दीपावली क्या है ?
दीपावली क्या है ?

दोस्तों आपको पता है क्या ? जब दीपावली आती है तो सबकी जेब खली हो जाती ! क्यू हो जाती है पता है ? तो चलिए हम बताते है। जब दीपावली आती है तो सब सब लोग कपडे खरीद ते है, मिठाई बनाते उसका खर्चा ज्यादा होता है यदि हलवाई से खरीद ते है , घर को रंग देते है और फटाके खरीद ते है और सोना भी खरीद ते है तो सब पैसे इसमें खर्च हो जाते है ! दीपावली हिन्दू धर्म का साल का आखरी त्यौहार है तो सब लोग दिल खोलके खर्च करते है !

तो चलो अभ जानते है की इतना सारा खर्च क्यू करना पड़ता है मतलब दीपावली क्यू मनाते है ?

दोस्तों दिवाली क्यू मनाते है इसके पीछे कुछ ऐतिहासिक कारन है और इसके पीछे ऐतिहासिक कहानी या है !

१)  प्रथम कहानी जुड़ी है भगवान श्री राम से 

दोस्तों जब भगवान श्री राम, लक्ष्मण भैया और माँ सीता जब इन्होंने अपने १४- साल के वनवास में भोहत सारी परेशानी वो का सामना किया ! माँ सीता को रावण के पास से ले आये और रावण का वध किया ! जब वह १४-सालो का वनवास करके अपने राज्य में लोट आये तो राज्य के लोगों ने उनका फूल उछलकर और दीप जलाकर उनका स्वागत किया ! जब भगवान श्री राम, लक्ष्मण भैया और माँ सीता राज्य में लोट आये तो उस दिने कार्तिकी अमावस्या थी तो इसीलिए कार्तिकी अमावस्या के दिन दीप जलाकर दीपावली मनाते है 

२) दूसरी कहानी जुड़ी है समुद्र मंथन से 

एक दिन कार्तिकी अमावस्या के दिन समुद्र मंथन हुआ था ! उस दिन श्रीसागर से माता लक्ष्मी प्रकट हुई थी ! समुद्र मंथन के दिन माता लक्ष्मी जी का विवाह भगवान श्री विष्णु जी से हुआ था ! माता लक्ष्मी जी धन के देवी है और कुबेर महाराज उस धन के रखवाले है ! उस दिने से लोग दीप जलाकर दीपावली मनाने लगे और माता लक्ष्मी जी की और कुबेर महाराज की दीपावली के दिन पूजा करते है !

३) तीसरी कहानी जुड़ी है श्री कृष्ण जी से 

द्वापर युग में कार्तिकी अमावस्या  के दिन एक नर्कासुर  ने १६ हजार युवतीको उठाके के ले जाकर बंधी कर लिया था ! भगवान श्री कृष्ण जी १६ हजार युवती को बचाया था और उस नर्कासुर का वध किया था ! उस दिन लोगों ने श्री कृष्ण जी फूल उछालकर और दीप जलाकर उनका स्वागत किया ! तो उस दिन से लोग दीप जलाकर दीपावली मनाने लगे !   

४) चौथी कहानी जुड़ी है सिख-धर्म से 

एक बार की बात है ! एक दिन मुगल बादशाह जहांगीर ने सिख धर्म के ५२ हजार राजाओं ग्वालियर के किले में बंदी बनाया था ! उस दरम्यान सिखो  के  

छटवें गुरु, गुरु हरगोविंद सिंग ! गुरु हरगोविंद सिंग ने अपने सूज बूज से और अपनी बुद्धि से उन ५२ हजार राजाओं को मुक्त किया था और लोगों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया ! उस दिन कार्तिकी अमावस्या थी ! उस ही दिन सिख-धर्म के लोग बड़े ही धूम-धाम से दीपावली मनाने लगे !

दीपावली का महत्त्व क्या ? 

दोस्तों आपको पता है ! जब हमारे देश भारत में  दीपावली होती है तो वह एक दिन नहीं पांच दिन मनाई जाती है !

हमारे भारत देश में दिवाली कैसे मनाई जाती है ? आपको पता है ? हमारे देश भारत के अंदर सबसे अनोखी मनाई जाती है ! जैसे की लोग एक-दूसरे से मिलते है !लोग एक-दूसरे को दिवाली के शुभकामनाए देते है ! एक- दूसरे के गले मिलते है जिसके कारन एक-दूसरे केर अंदर भावना, प्रेम और इज्जत बन जाती है ! लोग मिलकर फटाके जलाते है ! एक-दूसरे के घर में मिठाई बाटते है ! सब लोग नए कपडे पहनते है ! माता लक्ष्मी जी की पूजा करते है और भोहत कुछ करते है 

अब हम कुछ दीपावली के फायदे और नुकसान देखते है 

दीपावली के फायदे 

  • दिवाली पर लोग एक-दूसरे से मिलते है जिसके कारन एक -दूसरे के अंदर प्यार, इज्जत और भावना पैदा हो जाती है !
  • दीवाली आने से लोग मिठाई के दुकान पर पैसे खर्च करते है, जिसके कारन मिठाई वाले का घर चलता है !
  • दीवाली पर लोग गरीब लोगों को मिठाई, पैसे, और कपडे दान करते है 

दीपावली के नुकसान 

  • दीपावली के दिन दिन लोग फटाके जलाते जिसके कारन भोहत प्रदूषण होता है !
  • दिवाली आने पर लोग फिजूल खर्च ज्यादा करते है !
  • दीपावली आने पर लोग मिठाई ज्यादा खाते है जिसके कारन उन्हें सेहत ख़राब होती है !
Previous articleWhat is Computer in Hindi ?
Next articlePAN CARD को online कैसे अप्लाई करे ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here