E-mail यह आम आदमी की एक पहचान बन चुकी है । लाखो लोग है जो email का इस्तेमाल दिनभर करते है पर कही लोगो को email क्या है? यह पता नहीं होता । इमेल्स का इस्तेमाल कुछ लोग Professionally करते है और कुछ लोग अपने Personal कामो के लिए । आमतौर पर email का इस्तेमाल लोग Chatting याफिर फाइल्स भेजने के लिए करते है ।

ईमेल इसके बारे मे शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे मालूम नहीं होगा । पर बहोत से ऐसे लोग है जिन्हे email क्या है या फिर email id क्या है पता नहीं होता ।

merihindi की यह जिम्मेदारी है की आपको इंटरनेट पर जितनी भी चीज़े है उनके बारे मे हिंदी में आसान भाषा मे जानकारी प्रदान करे । इसी कारन आज हम आपको ईमेल के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है । बस इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े ।

E-mail क्या है ?

अनुक्रम

इ-मेल जिसे Electronic mail भी कहा जाता है । E-mail को अगर आसान भाषा मे देखने जाये तो इसे हम “Digital खाता ” भी कह सकते है । जैसे कुछ खुश खबर होने पर हम कागज पर लिखकर खत भेजते है, वैसे ही ईमेल होता है !

E-mail क्या है?
E-mail-kya-hai

बस ई-मेल मे हम Digital माध्यम से जरुरी संदेश Type करके भेजते है । खत के तुलना में e-mail बोहोत तेज होता है । e-mail एक से दो सेकंद में किसी भी व्यक्ति तक दुनिया के किसीभी कोने तक पहुंच जाता है । E-mail यह प्रक्रिया light की गति से होती है ।

E-mail की व्याख्या : एक संगणक से दूसरे संगणक तक किये जाने वाले वार्तालाप को इ-मेल कहते है ।

E-mail की मदद से हम सिर्फ Text message ही नहीं बल्कि Images, Audio और Files(.pdf, .txt, .docx, .csv) भी कम से कम समय में भेज सकते है । E-mail अब इतना सुरक्षित बन चूका है की इसका इस्तेमाल बड़ी बड़ी कंपनिया अपने महत्वपूर्ण काम करने के लिए करती है ।

इमेल हम किसी भी भाषा मे भेज सकते है । ईमेल send करने के लिए अथवा Receive करने के लिए Email id की जरुरत होती है । बिना Email id के हम email भेज नहीं सकते । तो चलिए देखते है email id क्या है ?

E-mail id क्या है?

जैसे कि हमने पढ़ा ई-मेल भेजने के लिए अथवा Receive करने के लिए Email id की जरुरत होती है ! पर आखिर email id क्या है यह बोहोत्से लोगों को पता नहीं होता।

email_id_kya_hai
email_id_kya_hai

Email-id जिसे Email Address भी कहा जाता है । इन दिनों ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसका Email id न हो यह हर एक व्यक्ति की पहचान बन चुकी है । हम जबभी किसी भी site को visit करते है उस वक्त भी हमें Email id की जरुरत पड़ती है ।

Email का अविष्कार किसने किया?

ईमेल का इतिहास बोहोत ही दिलचस्प है ! 1991 को जैसे लोगोने Personal Computer को अपनाया उसी दौरान मेल का इस्तेमाल बढ़ गया ! पर आखिर email का अविष्कार किसने किया? इसके बारे मे बहोत से लोगोंको पता नहीं होता !

email_ka_avishkar_kisne_kiya
email_ka_avishkar_kisne_kiya

Email का अविष्कार Ray Tomlinson ने किया है ! 1971 में ray ने Testing के लिए पहला मेल खुदको भेजा था इस मेल में “QWERTYUIOP” इस प्रकार के Text लिखे हुए थे !

ईमेल का अविष्कार ARPANET से पहले हुआ था ! ARPANET मतलब Advanced Research Projects Agency Network ! इसी बिच जैसे जैसे Technology आगे बढ़ते गयी वैसे mail में बदलाव आते गए !

E-mail id दो प्रकार के होते है

1. Professional mail.
2. Personal mail.

1. Professional mail.

इस प्रकार के मेल खास करके दफ़्तरोंमे काम करने वाले लोग इस्तेमाल करते है । Professional mail यह कंपनी की तरफ से दिए जाते है । यह mail Company के कामोके लिए इस्तेमाल किये जाते है ।

इस प्रकार के mail अन्य mail से अलग और आकर्षक होते है । Professional mail हमें पैसे दे कर खरीदने पड़ते है ।

Professional mail id उदाहरण: [email protected]

2. Personal mail.

Personal Mail व्यक्तिगत कामों के लिए इस्तेमाल किये जाते है ! जैसे कि Chatting, Image Sharing, Registration या फिर File Sharing इन जैसे कामों के लिए इस प्रकार के मेल का इस्तेमाल किया जाता है ।

Personal e-mail हम निशुल्क बना सकते है।

personal mail id उदाहरण : [email protected], [email protected], [email protected]

e-mail id बनाने के लिए बोहोत से email service provider है जो निशुल्क Email service देते है ।

1. Gmail
2. Yahoo
3. Outlook
4. Mail

E-mail कितने प्रकार के होते है ?

ईमेल दो प्रकार के होते है

1. WEB Based mail

2. POP Based mail

1. WEB Based mail

इस प्रकार के सुविधा में आपको वेबसाइट की मदद से Email सेवा मिलती है । इसमें आप वेबसाइट के जरिये अपना मेल send, draft याफिर Receive कर सकते हो ।

WEB Based mail में कही सारी Company है जैसेकि Gmail, Yahoo, Outlook, Mail इसमें आप निशुल्क अपना Account बनाकर mail भेज सकते हो बस इनमे कुछ सीमाएं होती है ।

2. POP Based mail

POP mail का फुल फॉर्म Post Office Protocol होता है । यह एक Protocol है जो Server के साथ आता है । इसे mail box भी कहा जाता है ।

यह एक Email सुविधा है जिसमे internet की ज्यादा जरूर नहीं पड़ती । इसमें आप बड़े बड़े mail Download करके Offline भी पढ़ सकते हो ।

ईमेल के रोचक तथ्य

  1. विश्व में 4 billion email user है मतलब दुनिया भरमे 50 प्रतिशद लोग ईमेल का इस्तेमाल करते है ।
  2. हर एक सेकंड में लगभग 3 million mail भेजे जाते है ।
  3. दुनिया भरमे लगभग 7 billion email Account है ।
  4. Email id का अविष्कार भारत के शिवा अय्यादुरई ने किया है ।
  5. 60 प्रतिशद लोग अपना email spam folder हर रोज चेक करते है ।

ईमेल के फायदे

  1. E-mail साधारण खत से सो गुना तेज है ! ईमेल एक से दो सेकण्ड में दुनिया के किसीभी कोने मे भेज सकते है ।
  2. ईमेल हम मुफ्त में भेज सकते है ।
  3. Email हम एक व्यक्ति या फिर Group में भेज सकते है ।
  4. ईमेल में हम Text message के साथ साथ Images, Audio, Video या फिर Files भी भेज सकते है ।
  5. अच्छे इंटरनेट की मदद से हम कही से भी Email Send या फिर Receive कर सकते है ।
  6. कंप्यूटर के साथ साथ हम मोबाइल से भी ईमेल भेज सकते है ।

ईमेल के नुकसान

  1. ईमेल Send करने के लिए अथवा Recieve करने के लिए Internet आवश्यक होता है ! बिना इंटरनेट Email का इस्तेमाल नहीं हो सकता ।
  2. महत्वपूर्ण Files भेजते वक्त अगर अच्छा Email Provider न हो तो Hacking की संभावना हो सकती है ।
  3. Images या फिर Files भेजते वक्त दूसरों के कंप्यूटर का virus आपके कंप्यूटर में अनेकी संभावना होती है ।
  4. ईमेल पर login किये बिना आप सामने वालोंका मेल नहीं पढ़ सकते ।
  5. E-mail पर दिन भर में ढेर सरे Spam mails आते रहते है ।

ईमेल की सीमाएं

web Based Email सुविधा में हमें निशुल्क Email इस्तेमाल करने के लिए मिल जाते है ! इसी कारन हर एक Email Provider की अलग अलग सीमाएं है तो चलिए जानते है email की सीमाएं !

Gmail 

G-mail में हमें Email भेजनेमें कुछ सीमाएं है जैसे कि एक दिन में 500 से ज्यादा लोगों को नहीं भेज सकते ! Group में मेल भेजते वक्त 100 से ज्यादा लोगों को हम एकसाथ मेल नहीं भेज सकते !

मेल में Files भेजते वक्त हम .exe Files नहीं भेज सकते ! एक मेल में 25mb से ज्यादा file नहीं भेज सकते !

Yahoo :

yahoo पे हम एक दिन में 100 से ज्यादा मेल नहीं भेज सकते ! एक मेल में 10mb से ज्यादा file नहीं भेज सकते !

AOL :

AOL पर हम एक दिन में 100 से ज्यादा मेल नहीं भेज सकते । इसी तरह हम 500 से ज्यादा लोगोंको एक दिन में मेल नहीं भेज सकते। एक मेल में 16mb से ज्यादा file नहीं भेज सकते ।

आज क्या सीखा

आज के इस लेख में हमने email के बारेमे कुछ जानकारी देखि जैसेकि email क्या है?, Email id क्या है? इन जैसे ई-मेल के बारे मे कुछ प्रश्न देखे ।

में आशा करता हु की आपको email के बारे मे जानकारी मिल गयी होगी फिर भी अगर आपको email के बारे मे मन मे कुछ सवाल होतो comment जरूर करे ।

आज का यह लेख आपको पसंद आया हो तो Family में या फिर अपने दोस्तों मे share जरूर करे ताकि उन तक Email की जानकारी पहुंच पाए धन्यवाद ।

Previous articleOTP का फुल फॉर्म
Next articleएक्टर कैसे बने ?
नमस्ते मित्रो , में merihindi.net का Co - Founder Atharva Waikar आपका स्वागत करता हु | मेरा Education Background देखने जाये तो Engineering Graduate हु | मुझे लोगो तक Technical जानकारी पोहोचाना पसंद है | मुझे नए Technical Update के बारेमे बतानेमें ख़ुशी मिलती है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here