Graphics Card क्या है ?

0
248

आज कल technology मे बहुत कुछ बदलाव आ गया है ! जैसे देखने जाए तो graphics card ! Graphics card मे बहुत सारे बदलाव आ गए है ! तो चलिए फिर जानते है की Graphics card क्या होता है? Graphics card कैसे काम करता है ?

आज हमे बहुत प्रकार के कंप्यूटर और Laptop मिलने लगे है। और कही laptops महंगे हो गए है Graphics cards के वजह से ! सभी Computers और Laptop मे Graphics Card होते है, लेकिन उनमे memory का बहुत अंतर होता है ! सभी की memory अलग अलग होती है।

अगर आप साधारण Laptop लेना चाहे तो आपको Laptop बहुत कम किमत मे मिल जाता है ! लेकिन अगर आपको ज्यादा ग्राफ़िक्स कार्ड का Laptop चाहिए तो आपको वह लैपटॉप मेहेंगा पड़ेगा ! ऐसेही अगर आपको ज्यादा GB वाला Graphics Card चाहिए हो तो. वह आपको ज्यादा पैसे देके खरीदना पड़ता है.

लेकिन क्या आपको पता है , क्यों ग्राफ़िक्स कार्ड वाले लैपटॉप मेहेंगे होते है? नहीं तो चलिए जानते है।

Graphics Card क्या है?

Graphic Card यह एक electronic card है ! यह एक hardware component है ! यह सभी electronic device मे होता है, जैसे की computer, laptop और smartphone mobile ! देखा जाए तो graphics card आम तोर पर computer के mother board मे inbuilt होता है, अगर आपको अलग से graphics card चाहिए हो तो आप मार्केट से लेकर उसे external भी connect कर सकते है !

graphics-card-kya-hota-hai

 

Smartphones मे graphics card होते है, लेकिन आप स्मार्टफोन मे external Graphics Card नहीं जोड़ सकते क्यों की उसमे आपको एक्सटर्नल स्लॉट नहीं दिया जाता ! graphics card कंप्यूटर या लैपटॉप मे externally बिठाना बहुत आसान है।

ग्राफ़िक्स कार्ड क्या काम करता है ?

आज कल सभी को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर मे ग्राफ़िक्स कार्ड लगवाना जरुरी हो गया है ! इन दिनों हर कोई अपने लैपटॉप मे गेमिंग या प्रोसेसिंग का काम करना चाहता है ! जिसके लिए आपको ग्राफ़िक्स कार्ड की जरूरत होती है !

अगर आपको gaming के दिवाने हो या फिर आप video editing का सॉफ्टवेयर चलना चाहते हो, या फिर आप VFX effect बनाना चाहते हो तो आपको अपने कंप्यूटर मे ग्राफ़िक्स कार्ड लगवाना जरुरी पड़ता है !

 

Graphics Card की क्यों जरुरत है ?

हमे ग्राफ़िक्स कार्ड की जरुरत क्यों पड़ती है , कभी अपने सोचा है ? अगर नहीं तो जानते है तो चलिए देखते है ! ग्राफ़िक्स कार्ड दो प्रकार के होते है, integrated graphics और dedicated graphics !

Integrated Graphics Card कंप्यूटर या लैपटॉप मे inbuild होता है ! जिसे हम computer या laptop पर processing का काम कर सकते है, जिसके लिए RAM और CPU की जरूरत पड़ती है ! जिससे आप सिर्फ computer या laptop browsing या ऑफिस के काम कर सकते है ! तो आपका computer /laptop पर कोई असर नहीं होगा ! लेकिन अगर आप कंप्यूटर/लैपटॉप का इस्तेमाल Video Editing के लिए करते है, और high graphics game खेलने के लिए करते हो, तो आपका कंप्यूटर hang हो सकता है .

जिसके लिए आपको एक dedicated graphics card लगवाने की आवश्यकता होती है. इसे लगवाने से आपके कंप्यूटर पर लोड नहीं आता और आपका कंप्यूटर smooth चलता है !

Dedicated graphics card के पास खुदका RAM होता है जिसके कारन वह कंप्यूटर के RAM का इस्तेमाल नहीं करता और कंप्यूटर smoothly चलता है !

ग्राफ़िक्स कार्ड बनाने वाले कम्पनीज

  • Nvidia
  • AMD
  • Intel
  • Via
  • Power VR
  • Asus
  • EVGA
  • Gigabyte
  • Sapphire
  • Zotac

ग्राफ़िक्स कार्ड कितने प्रकार के होती है ?

  • Integrated
  • PCI
  • AGP
  • PCI-Express

Integrated

अगर आपके पास कंप्यूटर है ,लेकिन जो अपने खुद assemble नहीं किया, तो आप Integrated Graphics card का ही इस्तेमाल करते है, जिसका इस्तेमाल हम picture display करने के लिए करते है .

जब हम Integrated Graphics card की बात करते है तो हम उसे motherboard के साथ देखते है ! Integrated Graphics card हमें motherboard के साथ ही मिलता है ! आप इस कार्ड को upgrade भी कर सकते है , नए ग्राफ़िक्स कार्ड के साथ .

Best Integrated Graphics Card
  1. Radeon RX Vega 11 Graphics]
  2. Intel Iris Pro Graphics P580
  3. Intel Iris Plus Graphics

PCI

PCI Graphics Card, PCI slot मे इस्तेमाल होता है ! Motherboard के जो की कंप्यूटर से कनेक्ट होता है ! आज कल PCI cards इतना इस्तेमाल नहीं किया जाता, वह अभी out of date है ! लेकिन अभी भी कही ऐसे कम्प्यूटर्स है !

जिसमे यह कार्ड्स का इस्तेमाल किया जाता है और Computer upgrade करने के लिए PCI Graphics card ख़रीदे जाते है . जिसके कारन आज भी कही लोग PCI कार्ड खरीद ते है, अपना PC upgrade करने के लिए .

AGP

AGP कार्ड मे और PCI कार्ड मे ज्यादा अंतर नहीं है! यह cards motherboard slots मे होते है ! जो कंप्यूटर से कनेक्ट होते है ! AGP card 4x speeds मे आते है, जिसमे से सबसे ज्यादा स्पीड 8x है ! लेकिन अगर आपका PC सिर्फ कम speed support करता है !

तो वह 1x, 2x, 4x तक ही स्पीड देता है ! यह कार्ड्स ज्यादा तेजी से काम नहीं करते है, जिसके कारण यह ज्यादा तर इस्तेमाल नहीं होते .

PCI-Express

PCI -E Cards ज्यादा advance है. इसकी क्षमता दूसरे Graphics Crad से ज्यादा होती है. PCI-E कार्ड्स की speed 16x तक होती है ! Motherboard मे अगर एक से ज़्यदा PCI-E कार्ड्स है तो, वह मिलकर PC से कनेक्ट करते है . यदि आप high performance चाहते है तो आप PCI-E कार्ड का उपयोग जरुरु करे .

Major Components of Graphics Card

  1. GPU(Graphics Processing Unit)
  2. Memory
  3. Internal Interface
  4. Heat Sink and Fan
  5. Power Connectors (6-pin)
  6. DVI/HDMI/VGA Ports
  • GPU

Graphics Processing Unit या GPU यह ग्राफ़िक्स कार्ड का दिल है ! यह सबसे महत्वपूर्ण compoenent है ग्राफ़िक्स कार्ड का, जहा सब Processing का काम होता है. यह hundreds या thousands small cores से बना होता है, जहा CPU सिर्फ २-१६ cores से ही बना होता है !

कही लोग इसे कही नाम से जानते है, Nvidia इसे Cuda Cores या Shaders के नाम से जानते है ! यह Cuda Cores और Stream Processors एक size के नहीं होती, यह companies के ऊपर होता है. अगर आपके पास Nvidia के 2 ग्राफ़िक्स कार्ड्स है तो आपका ATI number same होगा!

GPU Clock 

GPU या ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट जिस स्पीड चलता है , उसे GPU Clock / फ्रीक्वेंसी कहते है !

Shaders Clock/ Frequency 

जिस speed पर Cuda Cores और Shaders चलते है ! उसे Shaders frequency कहते है ! जहसे synchronization होता है , GPU Clock

  • Memory

Memory एक ऐसे जगह है जहा complex textures और बाकि graphics information store होती है . GPU का काम होता है fetch करना texture को memory से , processes करना बाद मे उसे वापस भेजना RAM मे , और फिर send करना RAMDAC , जो की बाद मे LCD स्क्रीन मे जाता है .

  • Internal Interface

Internal interface यह एक part है ! जिसे graphics card mother board से कनेक्ट होता है ! पहले AGP interface का इस्तेमाल करते थे लेकिन अभी हम PCI-E का इस्तेमाल करते है ! यहाँ बहोत ज्यादा fast है ! लेकिन PCI-E का इस्तेमाल करने के लिए आपके PC के अंदर PCI -Express x16 slot का होना जरुरी है ! इसके बिना आप यह interface नहीं इस्तेमाल कर सकते !

  • Heat Sink/ Fan:

Heat sink और Fan cooling के लिए बनाये गए है ग्राफ़िक्स कार्ड मे. यह इस्तेमाल होते है Temperature का काम करने के लिए . हीट सिंक यह device copper या aluminum से बना होता है. इसका काम होता है Heat को दूर रखना GPU से , यह एक passive cooling device है .
Fan यहाँ device active cooling device है , यह हवा डालता है heatsink मे जिसे, वह जल्दी ठंडा हो और बाकि की Heat cool करे .

Power connectors सिर्फ मध्यम और मेहेंगे ग्राफ़िक्स कार्ड्स मे होता है, यह इसलिए होता है ताकि ग्राफ़िक्स कार्ड को ज़्यादा power की जरूरत होती है .यहाँ 6 pin power connector है , high range के ग्राफ़िक्स कार्ड मे 2 connectors मौजूद होती है . low budget के कार्ड मे यहाँ 6 pin power connectors नहीं होती क्युकी उन्हें इसकी जरुरत ही नहीं पड़ती.

  • DVI/HDMI/VGA Ports

यह external interface होता है ग्राफ़िक्स कार्ड के . यह इस्तेमाल होती है LCD Screen को ग्राफ़िक्स कार्ड connect करता है . Low end graphics card के पास सिर्फ VGA और DVI(Digital Video Interface) ports होता है . जहा high end graphics card मे दोनों होती है DVI और HDMI(High-Definition Multimedia Interface) होती है .

How to check Graphics Card in Windows 10

ग्राफ़िक्स कार्ड चेक करने के ४ तरीके है –

पहला तरीका –

1. सबसे पहले Start menu पर जाये , वह से Run Dialog Box open करे , या फिर “Window +R ” से भी आप Run Window open कर सकते है .

2. उसके बाद टाइप करे “dxdiag ” और फिर Enter press करे .

3. फिर क्लिक कीजिये “Display Tab ” पर , जिसके बाद आप check कर सकते है अपने ग्राफ़िक्स कार्ड की information .

दूसरा तरीका

आप अपना ग्राफ़िक्स कार्ड device Manager से भी चेक कर सकते है .

1. पहले Start Menu पर जाइये और वह Device Manager type करे . वह जाकर Windows Device Manager , या फिर आप “Windows + X ” का उपयोग कर सकते है .

2. फिर Display Adapters , पर क्लिक करे . वह आप देख सकते है की आपके PC मे कोनसा ग्राफ़िक्स कार्ड है .

3. right click करे graphics card और वह Properties . वह आपको एक Window दिखेगा , जहा आपको सभी details देख जाएगी .

तीसरा तरीका

यहाँ आप Display Settings use करके भी देख सकते है .

1. आपको अपने कंप्यूटर screen पर right click करना होगा , जहा पर आपको Display Settings पर जाना होगा .

2. Click करे “Advanced Display Settings “.

3. वह जाने के बाद आपको “Display Adapter Properties ” जहा पर आपको आपके PC मे installed graphics card देख सकते है .

चौथा तरीका

1. सबसे पहिले Start menu पर जाये , वह से Run Dialog Box open करे , या फिर “Window +R ” से भी आप Run Window open कर सकते है .

2. type करे “msinfo32 ” और press करे “System Information ”

3. यह होने के बाद System Summary -> Components -> Display वह आप अपना graphics card की Information देख सकते है .

Conclusion 

आज हमने देखा की Grahics Card क्या है ? जिसमे हमने देखा की Graphics card के Components क्या है , Graphics card क्यों महत्वपूर्ण है , यह हमने आज देखा है . अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो जरुरु कमेंट करे, और हमे सुपूर्त करे .

Previous articleविश्व के सबसे बड़े प्रश्न ?
Next articleITI का फुल फॉर्म
नमस्ते दोस्तों , मेरा नाम Harshada Sutarऔर में merihindi.net की Content Writer आपका स्वागत करती हु | मेरा Education Background Computer B.Tech है | मुझे नयी नयी चीज़ो की जानकारी पढ़ना और उन्हें सभी को बताना अच्छा लगता है | इसे सभी के साथ शेयर करना बोहोत अच्छा लगता है | |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here