IGSC-full-form-in-hindi
International General Certificate Of Secondary Education

IGCSE Full Form in hindi International General Certificate Of Secondary Education है !  इसके साथ अंतराष्ट्रीय जनरल सर्टिफिकेट ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन यह इसका हिंदी फुल फॉर्म है ! IGCSE यह अंग्रेजी भाषा आधारित शिक्षा बोर्ड है !

जबभी बच्चों के शिक्षा की बात आती है हर माता-पिता यह सोच में पड़ते है की आखिर हमारे बच्चे को किस बोर्ड में पढ़ाये !  बच्चों के उज्वल भविष्य के लिए उनकी शिक्षा बोहोत महत्वपूर्ण होती है !  इसी कारन हर एक माँ बाप अपने बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा देते है !

पर जबभी बात आती है बोर्ड की तब माँ-बाप सोच में पड़ जाते है आखिर कौनसा बोर्ड चुने ! SSC, HSC, ICSE, IGSCE इन जैसे कही सारे बोर्ड पर इन में से कौन सा बोर्ड अच्छा है यह जानना महत्वपूर्ण होता है ! इसी कारन आज के लेख में हम IGSCE बोर्ड के बारेमे जानकारी देखने वाले है !  तो चलिए देखते है आखिर क्या है IGCSE !

IGCSE क्या है?

International General Certificate Of Secondary Education यह अंतराष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा आधारित बोर्ड है ! IGCSE जिसे कैंब्रिज इंटरनेशनल बोर्ड भी कहा जाता है ! इस बोर्ड की परीक्षा UK Assessment Body द्वारा आयोजित किए जाती है !

इन दिनों आपको 10,000 से भी ज्यादा कैंब्रिज यूनिवर्सिटीज देखने मिलेंगे ! यह स्कूल्स ज्यादा तर Metro city या फिर one Tire सिटीज में देखने मिलते है !

IGCSE के schools लगभग 160 देशोमे देखने मिलते है ! इन स्कूल्स में छात्रों के अध्ययन, practical नॉलेज और विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण पे अधिक ध्यान दिया जाता है ! इसके साथ Research, Lab Work, Team Work और Leadership इन के बारेमे भी इन स्कूल्स में अधिकतर पढ़ाया जाता है !

IGSCE में ग्यारवी के छात्रोंको अपने विषय चुनने का अधिकार होता है जिससे छात्र अपने मन चाहे विषय चुन सकते है ! IGSCE के स्कूल्स Foreign Countries में आसानीसे उपलब्ध हो जाते है।

स्कूल्स IGSCE में English बोहोत Advance level तक पढ़ाया जाता है।  इसके मदद से आप अपने बच्चोंको Foreign Countries में आसानीसे भेज सकते है।

IGSCE के Examination के प्रकार

भारत में फरवरी, मई, और अक्टूबर में इस बोर्ड की परीक्षाएं होती है।  IGSCE में आपको International Level के Certificate मिलते है।  जिसके लिए निचे दिए हुए ग्रुप में से सात विषय में पास होना अनिवार्य होता है।

  •  Language
  •  Humanities and Social Sciences।
  •  Mathematics
  •  Creative, Terminal, Vocational

इसमें Distinction, Merit, Pass इस आधार पर Grades दिए जाते है।  बस आपको दो Languages में पास होना अनिवार्य है।

इसके साथ ज्यादा मार्क आने वाले छात्रोंकी गणना Top In Country और Top In World में भी किए जाती है। इसमें नीची दिए गयी Universities IGSCE की परीक्षाएं आयोजित करती है।

EDEXCEL जनवरी या फिर जून में परीक्षा आयोजित करता है।

  • OXFORDAQA

यह मई, जून और नवंबर में आयोजित करता है।

निष्कर्ष

आजके इस लेख में IGCSE के बारेमे हमने जानकारी पढ़ी।  जिसमे हमने IGCSE Full Form In Hindi और IGSCE क्या है इसके बारेम जानकारी देखी।

तो दोस्तों में आशा करता हु आपको आज का ये लेख पसंद आया होगा अगर आज का ये लेख आपको पसंद आया हो तो Article शेयर जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here