IPO kya hota hai यह सवाल आपके मन में भी आता होगा ! फाइनेंशियल ईयर 2020-2021 यूं तो महामारी में लगे लॉकडाउन के कारण कई व्यवसाय ठप पड़ गए लेकिन इसके बावजूद भारतीय शेयर बाजार हर दूसरे दिन एक नए कीर्तिमान को स्थापित कर रहा है, हाल ही में शेयर मार्केट ने 60,000 का आंकड़ा पार किया !  

दोस्तों पैसे कमाना हर किसी की इच्छा होती है यह गलत भी नहीं हैं ! लेकिन पैसे कमाने के हर तरकीब अपनाने के बावजूद कई लोग आज भी शेयर बाजार में निवेश करने से घबराते हैं ! ऐसा इसीलिए क्योंकि कई लोगों को Share Market kya hai इसकी सही से जानकारी नहीं है इसके अलावा IPO Kya hota hai और आईपीओ में कैसे निवेश करें इसकी भी पूरी जानकारी नहीं होती ! 

इस पोस्ट के जरिए आईपीओ के बारे में नॉलेज वाली बातें बताई जाएंगी ! यह होता क्या है कैसे आप इसमें से कमाई कर सकते हैं ! इस पोस्ट का मुख्य मक्सद आसान भाषा में इन सभी market terms को समझाना और शेयर मार्केट का लोगों के अंदर से डर निकालना है !

किसी भी विषय में jankari प्राप्त करने से पहले हमें इस टॉपिक के मुख्य टॉपिक की भी बेसिक इंफॉर्मेशन होनी चाहिए ! जैसे की IPO kya hota hai से पहले हमको यह जरूर जानना चाहिए की share market kya hai?

Share market kya hai | Share Market in Hindi

शेयर मार्केटजिसे स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है ! यह दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें शेयर का अर्थ है ‘हिस्सा’ और मार्केट का अर्थ है ‘बाजार’ ! बाजार किसी भी शहर की वह जगह है जहां चीजों को खरीदा या बेचा जाता है ! 

Share Market भी वैसी ही जगह है ! जहां Buyer और Seller किसी physical Goods नहीं बल्कि Financial Securities में डील करती है, जैसे की स्टॉक्स और बॉन्ड्स !

किसी भी Company में Invest स्टॉक मार्केट में दो तरह से की जा सकती है ! एक है Primary Market और दूसरा Secondary Market यह दोनो डेफिनेशन कुछ इस प्रकार हैं:-

Primary Market क्या होता है? | Primary Market in Hindi

Primary Market वह जगह है जहां कंपनिया पहली बार अपने स्टॉक्स और बॉन्ड्स बेचती है ! वह अपने कुछ हिस्से बेचकर जुटाए गए फंड्स का इस्तेमाल व्यवसाय विस्तार के लिए या नए बिजनेस को सेटअप करने के लिए करते हैं ! इसी मार्केट में funds जुटाने के टर्म को IPO कहते हैं !

Secondary Market क्या होता है? | Secondary Market in Hindi

जो कंपनी अपना आईपीओ मार्केट में ले आते हैं ! फिर उस कंपनी को Secondary Market में उतार दिया जाता है ! यह सेकेंडरी मार्केट ऐसी जगह है ! जहां SEBI द्वारा रजिस्टर्ड ब्रोकर के जरिए किसी भी लिस्टेड कंपनी के शेयर को खरीद व बेच सकते हैं !

इस जगह शेयर के अलावा बॉन्ड्स, डिबेंचर इतियादी में भी डील किया जाता है !

नॉट:- शेयर मार्केट के बारे में लोग अक्सर इस डर के कारण निवेश नहीं करते हैं, क्योंकि इसमें रिस्क होने का खतरा बेहद अधिक रहता है लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो अगर निवेशक जिस कंपनी में निवेश करना चाहता है ! उसके बारे पूरी जानकारी इक्ट्ठी करें उसका analysis सही से करें तो Share Market में प्रॉफिट मिलने के आसार काफी बढ़ जाते हैं ! 

दोस्तों अब हम जानेंगे IPO kya hota hai और इसमें कैसे निवेश किया जाता है?

IPO kya hota hai? | IPO in Hindi

IPO (initial public offering) एक प्रक्रिया है जिसमे कंपनी खुद के तरक्की के लिए फंड इकठ्ठा करती है ! इसमें कंपनी आम जनता को खुद के साथ grow करने का अवसर देती है ! वह अपने कंपनी के कुछ हिस्से बाजार भाव पर बेच देती है ! इसे आसान भाषा में समझते हैं !

कंपनी xyz पंखे बनाने में अपना नाम बना चुकी है ! उसके स्मार्ट टेक्नोलॉजी से बने पंखे काफी फेमस है ! अब उसे अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए और नया प्रोडक्ट लॉन्च करने के लिए तकरीबन 100 करोड़ रुपए की जरूरत है ! अब यही रकम की मांग कंपनी आम जनता से करती है। जिसे हम Share Market की भाषा में IPO कहते हैं ! 

नॉट:- SEBI ने IPO में mimimum application size को तय किया हुआ है। जिसके तहत हर निवेशकों को कम से कम कंपनी पर 15000 रुपए निवेश करने होंगे। बाजार भाव के मुताबिक कंपनी के हिस्से को खरीदा जा सकता है। इस पंद्रह हजार में कुल जितने शेयर होंगे उसको 1 lot कहा जाता है। अगर किसी कंपनी के शेयर की कीमत 15 रुपए हैं तो 1 lot में 1000 शेयर होंगे। 

Company IPO क्यों लाती है? Usage of IPO

IPO निकालने से कंपनी को काफी फायदा होता है ! आईपीओ उनके तरक्की करने का एक रास्ता है या यूं कहें तरक्की पाने के लिए कंपनी को कभी न कभी आईपीओ निकालना ही पड़ता है !

व्यवसाय विस्तार के लिए:- आईपीओ निकालने की सबसे मुख्य वजह यही होती है ! इससे जुटाए गए पैसों से कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाती है और नए जगहों पर अपने बिजनेस सेटअप करती हैं !

कर्ज चुकाने के लिए:- हर व्यापारी बिजनेस की शुरुआत में कभी खुद का पैसा ज्यादा नहीं लगाते क्योंकि बिजनेस के साथ रिस्क फैक्टर हमेशा रहता है ! इसीलिए वे कइयों से कर्जा ले लेते हैं जिसको चुकाने के लिए भी आईपीओ काम में आता है !

IPO के प्रकार | Types of IPO in Hindi

आईपीओ के दो प्रकार होते हैं जो निम्मनलीखत हैं:-

  • फिक्स प्राइस आईपीओ
  • बूक बिल्डिंग आईपीओ

Fix Price IPO kya hota hai? | Fix Price IPO in Hindi

Fix Price IPO में जो कंपनी आईपीओ निकालती है वह इन्वेस्टमेंट बैंक के साथ मिलकर अपने शेयर के दाम डिसाइड करती है ! यह प्राइस फिक्स रहते हैं यानी इन्वेस्टर्स को उसी रकम में आईपीओ में निवेश करना होता है ! कंपनी के शेयर के दाम कंपनी के पिछले साल के financial statements को देख कर निर्धारित किया जाता है ! इसमें कंपनी का Balance sheet देखा जाता है और Profit and loss statement भी !

Book Building IPO kya hota hai | Book Building IPO in Hindi

इसमें आईपीओ निकालने वाली कंपनी इन्वेस्टमेंट बैंक के साथ अपने शेयर का एक प्राइस बैंड (Price Band) डिसाइड करती है ! इसके डिसाइड होने के बाद कंपनी अपने शेयर के मैक्सिमम प्राइस और मिनिमम शेयर प्राइस डिसाइड करती है ! इन दोनों दामों में 20 प्रतिशत तक का फर्क हो सकता है !

दोस्तों उम्मीद है आप IPO kya hota hai यह बेहतर जान गए होंगे अब सवाल यह है की इससे कमाई कैसे करें। IPO में Invest कैसे करें? अब यह भी जानते हैं।

IPO में Invest कैसे करें? | How to Invest in IPO?

IPO में invest करने के लिए SEBI ने कुछ नियमों को बनाया है जिसे हर इन्वेस्टर्स को पूरा करना होता है ! जिसमें से सबसे प्रमुख Demat Account का होना होता है ! आईपीओ में निवेश के लिए निवेशकों का डीमैट खाता खुला होना चाहिए ! डीमैट खाता खुलवाने के साथ आपके पास बैंक अकाउंट, पैन नंबर भी होना जरूरी है ! इसके बाद आप अपने पसंदीदा कंपनी में निवेश करने के लिए कंपनी का एप्लीकेशन फॉर्म ले लें और तय शेयर प्राइस के मुताबिक डिमांड ड्राफ्ट के मध्यम से बैंक में जमा करवा दें ! 

दोस्तों लेकिन इसके अलावा आज के वक्त कई एप्लीकेशन/वेबसाइट मौजूद हैं जो ऑनलाइन ही डीमैट अकाउंट खोलने का फीचर देती है जिसमें Zerodha और upstox काफी फेमस हैं। आप इसकी मदद से डीमैट अकाउंट बनाने के साथ साथ आईपीओ एवं म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।

दोस्तों अब आप IPO में Invest कैसे करें यह जानने के बाद आपका मन भी जल्द से जल्द किसी कंपनी के आईपीओ में निवेश करना का हो रहा होगा, अब जानते हैं ऐसी Top 5 upcoming IPO के बारे में जिसमें आप इन्वेस्ट करने का सोच सकते हैं।

पाँच बेहतरीन आने वाले आईपीओ | Top 5 upcoming IPO

  • LIC:- लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन साल 2022 में अपना आईपीओ ले कर आ रही है ! यह आईपीओ 1 लाख करोड़ रुपए के आस पास का बताया जा रहा है !
  • Paytm:- पेटीएम इसी साल अपना आईपीओ लेकर आएगी। यह मोबाइल वॉलेट कंपनी है। नोटबंदी के बाद इसका इस्तेमाल काफी लोगों में बढ़ा है।
  • PharmEasy:- यह कंपनी ऑनलाइन मेडिसिन बेचने के लिए प्रसिद्ध है ! महामारी के संकट के बीच इसकी सेल में भी इजाफा देखा गया है।
  • MobiKwik:- यह भी पेटीएम के तर्ज पर मोबाइल बैंकिंग की सुविधा देती है !
  • VLCC Health Care:- VLCC वजन घटाने तव्चा को सुंदरता प्रदान करने की सुविधाएं देती है।

नॉट:- यह पांचों कंपनी कई upcoming IPO में से चुनी गई है, जरूरी नहीं आप इन्ही में निवेश करें ! किसी भी कंपनी में निवेश करने से एक्सपर्ट की राय जरूर लें ! 

दोस्तों उम्मीद हैं आपको इस ब्लॉग पोस्ट से IPO के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी ! याद रखें किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले कंपनी के फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स का एनालिसिस जरूर करें ! यह पोस्ट को aslisatya.in के लेखक ने लिखा है !

धन्यवाद।

 

Previous articleGoogle ads से पैसे लाखो रुपया कैसे कमाए 2021 में।
Next articleBest Life Status In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here