JEE Full form In Hindi : –  JEE जिसे Crack करने के हर कोई सपने देखता है ! कही लोग JEE में अच्छी ranking लाकर IIT जैसे colleges में Admission लेते है ! पर कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हे JEE के बारे मे पूरी जानकारी नहीं होती ! क्या आप भी उन में से एक हो क्या जिन्हे JEE क्या है ? और JEE ka Full form यह पता नहीं !

तो बस चिंता छोड़ दीजिये ! क्युकी आजके इस लेख मे Merihindi आपको JEE के बारे मे सारी जानकारी आसान भाषा मे देने वाला है ! तो बस इस लेख तो अंत तक जरूर पढ़े !

JEE क्या है?

यह Entrance Exam है जिसे crack करने का हर किसी का सपना होता है, JEE की आगेकी जानकारी देखने से पहले हम इसका Full Form जान लेते है !

Jee-Full-Form-In-Hindi
JEE-Full-Form-In-Hindi

JEE Full Form In Hindi : संयुक्त प्रवेश परीक्षा ।

JEE Full Form In English: Joint Entrance Examination.

जेई दो विभागमे होता है !

1. JEE MAIN

2. JEE ADVANCE

JEE MAIN क्या है?

यह प्रवेश परीक्षा है जिसके मदद से आप अच्छे Engineering Colleges में प्रवेश कर सकते है ! यह परीक्षा 2019 तक CBSE द्वारा आयोजित कियी जाती थी  ! पर 2019 से यह NTA मतलब National Testing Agency द्वारा आयोजित कियी जाती है !

JEE Main साल में दो बार दे सकते है ! यह परीक्षा 12th Science के छात्र दे सकते है ! JEE Mains देने से IIT, NIT जैसे colleges में प्रवेश मिलता है ! आपके Score के आधार आपको अच्छे college मिल जाते है !

JEE Mains की परीक्षा कैसे होती है?

यह परीक्षा online माध्यम से होती है ! इस परीक्षा में कुल मिलाकर 90 प्रश्न होते है ! यह परीक्षा Physics, Chemistry और math’s पर आधारीत होती है मतलब हर एक विषय 30 अंको पर आधारित होता है ! यह परीक्षा MCQ पे आधारीत होती है !

जिसमे 4 विकल्प होते है और आपको सही विकल्प चुनना होता है । इस परीक्षा में Negative Marking होती है मतलब आपके गलत जवाब पर आपके marks काट लिए जाते है । अब कही छात्रों के मनमे यह सवाल आया ही होगा की यह परीक्षा कितनी बार दे सकते है । अगर आप 12th में पढ़ रहे हो तो उससे तीन साल तक आप यह परीक्षा दे सकते हो ।

TET Exam की तैयारी कैसे करें

JEE ADVANCE क्या है?

यह परीक्षा भी JEE Mains की तरह प्रवेश परीक्षा है । जिसके मदद से आप IIT जैसे Engineering colleges में प्रवेश ले सकते है । JEE Mains और JEE Advance दो नो भी अलग स्तर की परीक्षा है ।

JEE Mains सिर्फ वही छात्र कर सकते है जिनकी ranking JEE Mains में एक लाख पांच हजार के अंदर आती है । यह प्रवेश परीक्षा वही छात्र दे सकते है जिन्हे 12th में 75% हो और उनकी उम्र 25 वर्ष से काम हो

JEE ADVANCE की परीक्षा कैसे होती है?

यह परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है । इस परीक्षा में कही सारे छात्र खूब सारी मेहनत करते है । यह परीक्षा online माध्यम से MCQ पे आधारित होती है । जिसमे आपको चार विकल्प दिए जाते है उसमे से एक सही विकल्प आपको चुनना होता है ।

इस परीक्षा में भी Negative Marking होती है मतलब आपके गलत जवाब पर आपके अंक काटे जाते है । यह परीक्षा भी Physics, Chemistry और math’s पर आधारित होती है । इस परीक्षा में JEE Mains के मुकाबले कठिन प्रश्न पूछे जाते है । सही नियोजन से और मार्गदर्शन से आप यह परीक्षा crack कर सकते है ।

JEE के फायदे ।

JEE यह एक राष्ट्रिय प्रवेश परीक्षा है जिसके कही सारे फायदे है । JEE के मदद से IIT जैसे TOP Universities में पढ़ने का एक सुनहरा मौका मिलता है । IIT से Pass out होने वाले हर एक छात्र को placement हमखास मिलती है ।

IIT के हर एक छात्र के packages लगभग लाखो के ऊपर होते है । अगर आपको JEE में कम मार्क्स हो तभी आपको अच्छे Engineering Colleges मिल जाते है । इसी के साथ आप JEE के मदद से NIT जैसे Universities में भी प्रवेश ले सकते है ।

आज क्या सीखा

में आशा करता हु की आजका JEE का यह लेख आपको पसंद आया होगा । अगर आजका यह लेख आपको पसंद आया होतो share जरूर करे । और अगर इस लेख के बारेमें कुछ सवाल हो तो comment जरूर करे धन्यवाद ।

Previous articleEmail कैसे भेजते है?
नमस्ते मित्रो , में merihindi.net का Co - Founder Atharva Waikar आपका स्वागत करता हु | मेरा Education Background देखने जाये तो Engineering Graduate हु | मुझे लोगो तक Technical जानकारी पोहोचाना पसंद है | मुझे नए Technical Update के बारेमे बतानेमें ख़ुशी मिलती है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here