JIO का मालिक कोन है?

0
2856

नमस्ते दोस्तों आजके इस लेख में हम Jio के बारेमे कुछ जानकारी देखेंगे। Jio ये एक Mobile Network Operator है जो की Reliance Industries संभालता है। २०१५ में जब jio का निर्माण हुआ तब से हर किसी के मोबाइल पे Jio का ही Network दिखता है और उन दिनों में जिओ ने हर किसी को Free Service दिए है। तो आज इसी Jio के बारे मे हम कुछ जानकारी देखेंगे जैसे कि jio का मालिक कौन हैं? reliance jio ka malik kaun hai ? और जिओ किस देश की कंपनी है।

jio का मालिक कौन है ?

भारत के इस १३८ करोड़ के आबादी में आज के दिनों ६० से ७०% लोग jio के नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे है। २०१६ में जब Jio लॉन्च हुआ तब जिओ ने सभी mobile operator को मुफ्त में १.५ gb इंटरनेट डाटा दिया था। आजके दिनो मे mobile network operator के लिस्ट में जिओ का पहला नंबर आता है।

तो हर किसी के मनमे सवाल होगा के आखिर जिओ का मालिक कोण है ? जिओ को भारत में लाया किसने ? बोहोत से लोगो को इसका जवाब पता होगा पर बोहोत्से लोगो को नहीं पता जिओ का मालिक कोण है ? अगर आपको लगता है जिओ के मालिक मुकेश धीरूभाई अंबानी है तो आप गलत हो क्युकी जिओ के Founder
मतलब व्यवस्थापक मुकेश अम्बानी है पर हम उन्हें मालिक नहीं बोल सकते .

Reliance Industries Limited ये जिओ को संभालता है और RIL (Reliance Industries Limited) ये एक शेयर धारको का सयुक्त buisness है तो देखने जाये तो Jio के असली मालिक मुकेश अंबानी नहीं बलकि उनके शेयर धारक है।

Jio का फुल फॉर्म क्या है ?

जिओ का फुल फॉर्म क्या है ? ये देखते है
JOINT
IMPLEMENTATION
OPPORTUNITIES

pan card kya hai 

valentine day kyu manate manate hai?

Jio किस देश की कंपनी है ?

५ सितम्बर २०१६ में जब जिओ लॉन्च हुआ तबसे जिओ को भारत में ६० से ७०% लोग इस्तेमाल करते है। जिओ ये अब इतना बड़ा नेटवर्क बन चूका है जिसका भारत में पहला नंबर आता है। तो जरूर हमारे मनमे सवाल आता है की जिओ आखिर किस देश में बना है या जिओ किस देश की कंपनी है ?

तो हम गर्व से बता सकते है jio ये एक भारतीय कंपनी है जिसके व्यवस्थापक खुद मुकेश अंबानी है। मुकेश अंबानी ये एक पेशेसे businessman है जो देशमे १३ ये सबसे बड़े अमीर आदमी है। और भारत में सबसे अमिर लोगो में इनका पेहेला नंबर आता है। जिओ ये RIL मतलब Reliance Industries Limited किहि कंपनी है जिसकी स्थापना २००७ में हुई थी। अब जिओ के ९०० से ज्यादा ग्राहक केंद्र खुल चुके है। तो अब आपको पता चल गया होगा JIO का मालिक कोण है ? और जिओ किस देश की कंपनी है ?

आज हमने क्या सीखा?

आजके इस लेख में हमने जिओ के बारे मे जानकारी देखी है, जिस मे jio का मालिक कोण है ? और जिओ किस देश की कंपनी है। तो में आशा करता हु की आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी अगर इस लेख के बारे मे आपके मन मे कुछ सवाल हो तो जरूर comment करे।
धन्यवाद !!

Previous articleNet banking kya hai
Next articleDomain Name क्या है?
नमस्ते मित्रो , में merihindi.net का Co - Founder Atharva Waikar आपका स्वागत करता हु | मेरा Education Background देखने जाये तो Engineering Graduate हु | मुझे लोगो तक Technical जानकारी पोहोचाना पसंद है | मुझे नए Technical Update के बारेमे बतानेमें ख़ुशी मिलती है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here