नमस्ते दोस्तों, इस लेख में हम आपको हिंदी में Laptop History, laptop का अविष्कार किसने किया ?, लैपटॉप के प्रकार और भी लैपटॉप से जुडी हर एक Laptop की पूरी जानकारी आपको बताने वाले है ! हम आपको गारंटी देते है अगर ये लेख आप ध्यान से पढ़ते हो तो आपको लैपटॉप के बारे मे सारी जानकारी मिल जाएगी । तो सिर्फ ये लेख ध्यान से पढ़ना न भूले ।

जब १८२२ में कंप्यूटर की खोज हुई तब किसी ने नहीं सोचा होगा की Laptop का अविष्कार होगा ! बड़े बड़े कंप्यूटर जो काम कर सकते है वो अभी कम वजन के Laptop कर रहे है !

Laptop का वजन कम होने के वजसे उसे नोटबुक कहा जाता है ! चाहे Gaming हो या फिर का Programming का कोनसा भी काम लैपटॉप के मदद से सब काम आसान हो गया है !

जैसे Technology में बदलाव आते गए वैसे नए नए लैपटॉप का अविष्कार होने लगा जैसे कि Microsoft का Surface Laptop जो की लैपटॉप के साथ साथ Tablet का भी काम करता है, Laptop जिसमे हम Touch Screen का इस्तेमाल कर सकते है ।

तो कुछ ऐसे ही लैपटॉप के बारेमे आपको आज हम रोचक तथ्य बताने वाले है ! आजके इस लेख में हम आपको लैपटॉप से जुडी हर एक बात बताने वाले है मतलब Laptop Complete Guide In Hindi में बताने वाले है !

Laptop की पूरी जानकारी – Laptop क्या है ? 

laptop_complete_guide

एक लैपटॉप साधारण कंप्यूटर डेस्कटॉप से आकार में छोटा होता है, लैपटॉप का वजन आमतौर पर 1.5 से 2 किलो तक होता है! लैपटॉप का आकार इतना छोटा बनाया है जिसके मदद से आप Briefcase या फिर बैग में Laptop को डालकर आसानी से सफर कर सकते हो !

लैपटॉप को Portable Computer या फिर Notebook भी कहा जाता है ! जिस मे आपको एक स्क्रीन, Trackpad और एक Keyboard मिलता है ! Trackball और Trackpad लैपटॉप में माउस का काम करते है !

क्योकि लैपटॉप का उपयोग कही भी और किसी भी वातावरण में आसानी से कर सके इसलिए इसमें एक Portable Battery होती है ! वह Battery चार्ज करके आप घंटो इस्तेमाल कर सकते हो ।

लगभग सारे लैपटॉप में आपको I/O Ports मिल जाते है ! जिसमे आपको USB Port, Charging Point और Headphone Port मिल जाता है ! USB Port के मदद से आप Pen Drive का इस्तेमाल कर सकते है ! लैपटॉप में आपको Bluetooth और का Wifi विकल्प भी मिल जाता है ! WiFi के विकल्प के मदद से आप आपके Phone Hotspot के मदद से किधर Internet का इस्तेमाल कर सकते है !

अभी के लैपटॉप इतने शक्तिशाली हो चुके है की वो Desktop को भी टक्कर दे रहे है ! जो सुविधा आपको Desktop Computer मिल रही है ! वो सब सुविधाएं अभी के लैपटॉप में मिल रही है चाहे Processor हो, Ram हो या फिर Graphic Card हो वो सारी चीज़े लैपटॉप में आपको well optimize मिल जाती है !

तो चलिए अभी लैपटॉप का इतिहास देखते है ।

Laptop का इतिहास

लैपटॉप का ये इतिहास जानने में आपको रूचि होगी क्युकी लैपटॉप के अविष्कार की ये यात्रा बोहोत शानदार है ! लैपटॉप का अविष्कार किसी एक व्यक्ति द्वारा नहीं हुआ बल्कि इसमें बोहोत लोगोंका का हाथ है ! जैसे जैसे Technology में बदलाव आते गए वैसे लैपटॉप का वजन, लैपटॉप की कीमत और लैपटॉप के फीचर में बदलाव आते गए !

आप सुनके हैरान हो जाओगे के विश्व के सबसे पहले लैपटॉप का वजन 23 Pound था मतलब 10.7 किलो था ! पर जैसे जैसे नए Hardware, Technology आने लगे वैसे लैपटॉप का वजन काम होने लगा ! तो चलिए देखते है इस लैपटॉप के अविष्कार खूबसूरत सफर को ।

1972 – Dynabook

Laptop की पूरी जानकारी - 1972  Dynabook
Dynabook -1972

1972 ये लैपटॉप के अविष्कार की शुरुवात थी ! Alan Kay द्वारा 1972 को Dynabook के बारे मे सोचा ! ये सच है कि असलियत में Dynabook ये संकल्पना ही रहे गयी ! असलियत में Dynabook नहीं बन पाया पर लैपटॉप के अविष्कार की ये एक शुरुवात थी !

1975  –  IBM 5100

Laptop की पूरी जानकारी - IBM 5100
IBM 5100

1975 में के IBM के द्वारा पहले लैपटॉप का अविष्कार हुआ था ! जिसका नाम IBM 5100 था ! इससे पहले ऐसा कुछ अविष्कार नहीं हुआ था ! सिर्फ Dynabook की संकल्पना लायी गयी थी ! IBM 5100 का वजन लगभग 24 किलो था और इसकी कीमत 9000$ थी जो बोहोत ज्यादा थी !

1981 – Osborne

Laptop की पूरी जानकारी - 1981 Osborne
1981 – Osborne

 

Adam Osborne ने अप्रैल 1981 में Osborne 1 नाम के portable computer का अविष्कार किया था ! Osborne 1 का वजन 24(1/2) Pound था और इसकी कीमत 18,000$ थी जो की IBM 5100 से सस्ता था ! Osborne 1 Portable होने के वज़ह से इसे लोगो ने बोहोत पसंद किया !

1982 HC-20

Laptop की पूरी जानकारी - 1982 - HC-20
1982 – HC-20

धीरे धीरे जैसे Technology में बदलाव आते गए वैसे वैसे लैपटॉप में बदलाव आते गए ! जैसेकि HD screen, Web cam, Graphic Card का अविष्कार हुआ ! इस वजेसे Gaming PC का अविष्कार हुआ ! जिसने Gaming Industry को बोहोत आगे बढ़ाया !

लैपटॉप के अविष्कारक कौन थे?

Laptop के अविष्कारक कौन थे?
Adam Osborne

जैसेकि लैपटॉप के इतिहास से आपको पता चल ही गया होगा की लैपटॉप का अविष्कार किसी एक व्यक्ति ने नहीं किया, बल्कि लैपटॉप के अविष्कार में हर किसी का हाथ है ! पहले सचमुच के लैपटॉप का अविष्कार Adam Osborne ने अप्रैल 1981 में किया जिसका नाम osborne 1 था !

जैसे जैसे Technology में बदलाव आते गए वैसे लैपटॉप के फीचर्स भी बदलते गए ! कहा जाता है 1972 को Alan kay द्वारा Dynabook का Concept लाया गया था जो की लैपटॉप के अविष्कार की शुरुवात थी !

Laptop में क्या क्या चला सकते है ?

वैसे अभी देखने जाये तो लैपटॉप में कुछ भी नामुमकिन नही रहा ! कंप्यूटर के मुकाबले अभी लोग ज्यादा लैपटॉप को पसंदी दे रहे है ! क्यों न पसंद करे अभी के सारे कंप्यूटर जो काम कर रहे है वो सभी काम लैपटॉप में हो रहे है !

जो चीजे CPU में मिल रही है जैसेकि RAM, Graphics Card या फिर Processor ये सारी चीज़े Optimize करके आपको अभी के लैपटॉप में मिल रही है ! ताकि लैपटॉप में तेजीसे काम हो सक !

लैपटॉप पे आप क्या काम कर सकते हो वो लैपटॉप के RAM, Graphics Card और Processor पर निर्भरित होता है ! चाहे Gaming हो, Image Editing हो कोनसा बी काम लैपटॉप में हम आसानीसे कर सकते है !

Laptop के प्रमुख भाग

लैपटॉप का इस्तेमाल करने से पहले आपको लैपटॉप के मुख्य Parts की जानकारी होना जरुरी है ! अगर आपको लैपटॉप की अच्छी जानकारी होतो आप लैपटॉप में छोटी बड़ी दिक्कत आने पर आप आसानीसे ठीक कर सके !

laptop_parts

1. Display : लैपटॉप में हमें जो Main Screen दिखाई देती है उसे Display कहा जाता है ! कंप्यूटर में हम जिस Monitor का इस्तेमाल करते है वो लैपटॉप के Display के सामान होता है ! Display Output विभागमे गिना जाता है ! लैपटॉप में जो Display आते है उसके कही प्रकार के Brand होते है ! जैसेकि Lenovo , HP , Sony , Asus आदि जिसमे हमें LCD , LED , XVGA आदि प्रकारके Display देखने मिलते है !

2.Keyboard : लैपटॉप में Command देने में या फिर Typing करने के लिए Keyboard का इस्तेमाल होता है ! कीबोर्ड में हमें कम से कम 104 keys देखने मिलती है ! Keyboard Input Devices में गिना जाता है ! Keyboard में कही सरे Shortcut Keys होते है ताकि आपका काम आसान हो !

3. Touchpad : Touchpad जिसे हम Trackpad भी कहते है ! लैपटॉप में Keyboard के निचे Trackpad होता है ! Trackpad का अविष्कार George E Gerpheid द्वारा 1988 को हुआ था ! जिसका पहले इस्तेमाल Apple के Powerbook में किया गया था !

4. Base Panel : Base Panel अंतर्गत भागके Installation के लिए दिया गया है ! Base Panel में महत्पूर्ण चीजे शामिल होती है ! जैसेकि Mother Board, CD Drive, Battery, RAM, Colling Fan, Hard Drive, आदि चीजे शामिल होती है ! जोकि लैपटॉप के Performance के लिए महत्वपूर्ण होता है !

5. Motherboard : Motherboard लैपटॉप का दिमाग होता है ! जिसमे RAM, Graphics Card, Cpu Socket, SATA Port आदि चीजे शामिल होती है ! जो की आपके लैपटॉप के Performance को बढ़ाते है !

6. Colling Fan : लैपटॉप के अंतर्गत भागो को ठंडा रखने के लिए Cooling Fan का इस्तेमाल किया जाता है।

7. RAM : RAM जिसका Full Form Random Access Memory होता है। RAM एक मेमोरी होती है जो की Data Store करने के लिए होती है।
आपके लैपटॉप के RAM के ऊपर आपके लैपटॉप की Speed निर्भर होती है।

8. Hard Disk : Hard Disk के दो प्रकार होते है PATA Hard Drive और SATA Hard Drive का इस्तेमाल होता है। Hard Disk का इस्तेमाल Permanent Storage के लिए किया जाता है।

9. Battery : Battery जो की लैपटॉप को Main Power देती है ! आमतौर पर लैपटॉप में हमें 11.1 V या फिर 14.8 V में हमें बैटरी देखने मिलती है ! लैपटॉप की सारी Battery Chargable होती है, जिससे एक बार चार्ज करके हम घंटो इस्तेमाल कर सकते है ! आमतौर पर बैटरी nickel cadmium, Nickel Metal Hydride और lithium ion ये प्रकार होते है !

10. Speaker : लैपटॉप में स्पीकर का इस्तेमाल Audio Output के लिए किया जाता है। Speaker लैपटॉप के Output विभागमे गिना जाता है।

Laptop खरीदते वक्त कौनसी चीज़े ध्यान रखे।

जभी हम लैपटॉप खरीदने जाते है हमें ढेर सरे लैपटॉप सारे लैपटॉप सामने दिखाई देते है। हम Confuse हो जाते है और सोचमे पद जाते है की आखिर लैपटॉप कैसे ख़रीदे ? तो आपकी ये परेशानी आज हम दूर करने वाले है। आपको कौन सा लैपटॉप खरीदना है ये आपके काम के ऊपर निर्भर होता है।

पहले आपको ये देखने होगा की लैपटॉप खरीदके आप कौन सा काम करने वाले हो। अगर आपका Budget अच्छा हो और लैपटॉप पर बार बार खर्च नहीं करना चाहते तो Apple के MacBook के बारेमे एक बार जरूर सोचे।

चलिए अभी देखते है की कौन से काम के लिए कौन से लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी। अगर आप लैपटॉप पे साधारण काम करने वाले हो जैसेकि Microsoft Office पर काम , Gmail , Internet Surfing , इन जैसे काम करने वाले हो तो आपके लिए i5 Processor का Latest Generation का 4 GB RAM बढ़िया रहेगा।

ये लैपटॉप आपको 30,000 से 40,000 तक मिल जायेगा। इसमें आपको HP , Acer और Lenovo, आदि प्रकार के लैपटॉप मिल जाये गे। लैपटॉप खरीदने से पहले ये ध्यान रखे की लैपटॉप अधिकृत दुकान सेही ख़रीदे।

अगर लैपटॉप पे आपका काम ज्यादा हो जैसेकि Programming, Image Editing, या फिर Gaming इन जैसे काम होतो आपको i7 से i9 तक ते processor की जरुरत पड़ेगी जिसमे 8Gb से 16gb तक के ram की जरुरत पड़ेगी। Gaming और Image Editing के लिए आपको graphics card महत्वपूर्ण होता है।

इसके लिए आपको 2 से 4 GB तक के Graphics Card की जरुरत होती है। ग्राफ़िक्स कार्ड की बोहोत सारी Companies मार्केट में उपलब्ध है जिसमे NVidia, AMD, Asus और Intel के Graphics Card लोकप्रिय है। इसमें आपको काम से काम बजट में देखने जाये तो 60,000 से 70,000 तक आजायेगा।

Laptop के फायदे और नुकसान 

laptop_advantage_disadvantage

फायदे

1 Mobility : कंप्यूटर की तुलना में लैपटॉप बोहोत उपायकारक होता है। laptop की मदद से आप चलते फिरते किधर भी काम कर सकते है। कंप्यूटर की तुलना में लैपटॉप अधिक हल्का होता है। इसकी Battery Portable होने के कारन हम चार्ज करके घंटो किधर भी लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते है।

2 Webcam : लैपटॉप में हमें Inbuilt Camera मिल जाता है। कंप्यूटर में हमें बाहरसे अलग Web cam खरीदना पड़ता और इंस्टालेशन करना पड़ता है।

3 Portable Battery : कंप्यूटर में हमें कही सरे Connection की जरुरत होती है जैसेकि Monitor या फिर CPU। लैपटॉप में हमें पोर्टेबल बैटरी मिल जाती है जिसे हम एक बार चार्ज करके हम घंटो लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते है।

4 Bluetooth और Wi-Fi : लैपटॉप में Bluetooth होने के कारन Files Share करना आसान हो जाता है। लैपटॉप में हमें Bluetooth के साथ साथ Wi-Fi और Hotspot कभी विकल्प मिल जाता है। जिसकी वजसे हम Wireless internet का इस्तेमाल कर सकते है और Hotspot के मदद से Internet भी share कर सकते है।

5 Mouse और keyboard : लैपटॉप में हमें Inbuilt Mouse और keyboard मिल जाते है बल्कि कंप्यूटर हमें External Mouse और keyboard जोड़ने पड़ते है।

6 speaker : कंप्यूटर में हमें बहरी speaker जोड़ने पड़ते है Audio Output के लिए। लैपटॉप में हमें Inbuilt speaker मिल जाते है।

 नुकसान

1 Customizable : कंप्यूटर में हमें जैसे चाहे वैसे Customization कर सकते है जैसे ram, processor इन जैसे चीज़े हम आसानीसे बदल सकते है। बल्कि लैपटॉप में हम कोनसी भी चीज़े बदल नहीं सकते।

2 Damage : लैपटॉप के डैमेज होने की संभावना होती है क्युकी लैपटॉप वजन में हल्का और Wireless होता है।

3 Technology : लैपटॉप की टेक्नोलॉजी तेजीसे बदलती रहती है बल्कि कंप्यूटर में टेक्नोलॉजी के बदलाव आने पर हम जैसे चाहे वैसे Customize कर सकते है।

4 चोरी होने की संभावना : कंप्यूटर के बदले लैपटॉप चोरी होने का दर बोहोत होता है। क्युकी लैपटॉप हम सफर में ज्यादा करके इस्तेमाल करते है।

5 कीमत : लैपटॉप की कीमत कंप्यूटर से थोड़ी ज्यादा होती है। क्युकी जैसे हमारी Requirements बढ़ती है वैसे कीमत भी बढ़ती है।

6 स्वास्थ्य : लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल करने पर हमारे आखो को दिक्कत हो सकती है।

आज क्या सीखा ?

आज के इस लेख में हमने Laptop की पूरी जानकारी बड़े आसान भाषामे पढ़ी जिसमे लैपटॉप का इतिहास , लैपटॉप का अविष्कार किसने किया , लैपटॉप के प्रमुख भाग इनके बारेमे जानकारी देखि तो

merihindi आशा करती है की आपको ये लेख पसंद आया होगा और आपको Laptop की पूरी जानकारी मिल गयी होगी ,तो इस लेख को share करना न भूले और इस लेख के बारेमे मनमे कुछ सवाल हो तो Comment जरूर करे धन्यवाद्।

चुनिंदा सवाल।

Previous articleUwatchfree 2021 – Bollywood, Hollywood Hindi Movies Download
Next articleFriendship Day क्यों मनाया जाता है ?
नमस्ते मित्रो , में merihindi.net का Co - Founder Atharva Waikar आपका स्वागत करता हु | मेरा Education Background देखने जाये तो Engineering Graduate हु | मुझे लोगो तक Technical जानकारी पोहोचाना पसंद है | मुझे नए Technical Update के बारेमे बतानेमें ख़ुशी मिलती है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here