माउस क्या है ? Mouse का आविष्कार किसने किया ?

0
1107

जब हम कोई काम करते हैं तो उसके लिए हम अपने हाथों का इस्तेमाल करते हैं ! हमारे शरीर के अंगों की तरह कंप्यूटर के भी हिस्से होते हैं ! पर आपको पता है की कंप्यूटर का कोन सा भाग क्या काम करता है ? कंप्यूटर का मुख्य हिस्सा है उसका जो की विभिन्न कार्य करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ! तो आजके इस लेख में हम माउस क्या है ? इसके बारेमे जानकारी देने वाले है।

पहले केवल Keyboard से ही कंप्यूटर पर काम कर सकते थे जो बोहोत मुश्किल था ! लेकिन माउस के आविष्कार के बाद इसे इस्तेमाल करना आसान हो गया ! माउस और की-बोर्ड प्राथमिक Input Devices में गिने जाते हैं ! जिनका उपयोग आज के कंप्यूटरों में किया जाता है।

लेकिन आप जानते हैं कि माउस का आविष्कार कैसे हुआ और यह कैसे काम करता है ! तो, आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए, चलिए देखते है माउस के बारे में पूरी जानकारी ।

माउस क्या है ?

अनुक्रम

mouse_full_details_hindi
MOUSE की पूरी जानकारी हिंदी में

माउस का हिंदी में अर्थ क्या होता है ? क्या आप  computer के mouse की व्याख्या जानते हैं? माउस हाथ से उपयोग किया जाने वाला hardware input device है ! Mouse का उपयोग computer screen पर कर्सर की गति को नियंत्रण करने के लिए किया जाता है.

और user  को कंप्यूटर पर folders, texts, files, और icons को move और select करने की अनुमति देता ! माउस का इस्तेमाल Flat Surface पर किया जाता है ।

माउस नाम इसके आकार से दिया गया है क्योंकि यह आकार में छोटा है जो चूहे जैसा दिखता है ! mouse की वायर चूहे की पूछ की तरह होती है !

इसके व्यतिरिक्त माउस में अन्य बटन्स होते है जिसमे हर एक के अलग कार्य है ! माउस का आविष्कार कंप्यूटर क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण सफलताओं में से एक है।

Mouse का फुल फॉर्म क्या है?

माउस का फुल फॉर्म  Manually Operated User Selection Equipment और Mechanically operated user signal इंजन है ! Mouse Full Form In Hindi  मैन्युअली ऑपरेटेड यूजर सिलेक्शन इक्विपमेंट और मैकेनिकली ऑपरेटेड यूजर सिग्नल इंजन है.

माउस का आविष्कार किसने किया?

Douglas Engelbart

1963 में, Douglas Engelbart ने Xerox PARC में काम करते समय माउस का आविष्कार किया ! सबसे पहले Apple lisa में माउस का इस्तेमाल किया गया था !

पुराने माउस  एक cord या cable के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़े रहते थे ! अभीके माउस optical technology का उपयोग करते हैं ! जिसमे  visible और invisible light beam कर्सर की गति को नियंत्रित करती है ! अभी ऐसे कही सारे माउस है जिनका हम wireless इस्तेमाल करते है bluetooth के मदद से !

Computer mouse के विभिन्न कार्य

माउस कंप्यूटर पर विभिन्न कार्य करने में सक्षम है, जो इस प्रकार हैं:

Move the mouse pointer: माउस का मुख्य कार्य स्क्रीन पर माउस कर्सर को आपको जिस दिशामे जाना है ! उस दिशामे जाने मे मदद करता है !

Select: माउस user को text, फाइल और folder को एक साथ select करने का विकल्प देता है ! उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को  ढेर सारी फाइल भेजना चाहते हैं ! तो आप एक साथ कई फाइलों को select कर सकते हैं और उन्हें भेज सकते हैं !

Open or execute a program: आप माउस द्वारा folder, icon, और बाकि चीज़े खोल सकते हैं ! आपको cursor  को किसी file, folder  या icon पर ले जाना है, फिर उस object पर  डबल क्लिक करें जिसे आप खोलना या execute करना चाहते हैं।

Drag-and-drop: किसी चीज़ को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाना मतलब drag and drop ! इस method  में, सबसे पहले, आपको उस file या object  को highlight करना होगा जिसे आप move  करना चाहते हैं ! फिर, माउस बटन दबाते हुए इस फाइल को move  करें और आपको जिस स्थान पर फाइल को भेजना है उधर पोहोचादे !

Hovering: जब आप Mouse pointer को किसी object पर ले जाते हैं, तो hover करने के बाद link का color बदलता है , और उस लिंक पर क्लिक करके आप मन चाहे पेज पर जा सकते हैं।

Scroll Up & Down: यदि आप एक बड़ा webpage देख रहे हैं या एक बड़े document के साथ काम कर रहे हैं ! तो आपको page को ऊपर या नीचे scroll करना पड़ता है ! माउस का scroll button आपके document page को ऊपर और नीचे करने में मदद करता है. अन्यथा, आप scroll bar को  click और drag भी कर सकते हैं !

Perform other functions: अधिकांश डेस्कटॉप माउस में बटन होते हैं, जिनके अलग कार्य होते है ! उदाहरण के लिए कई Mouse  के पास दो side button होते हैं Left button और right button ! जिसमे Left बटन select और File open करने के लिए इस्तेमाल होते है ! राइट बटन पर आपको कही सरे विकल्प मिलते है जैसेकि Open, Print, Refresh अन्य विकल्प हमें इस बटन पर मिल जाते है !

Playing Game: माउस user  को chase games जैसे विभिन्न गेम खेलने में मदद करता है ! जिसमें माउस का उपयोग किसी विशेष वस्तु को select करने के लिए किया जाता है !

Combination Activities: माउस का उपयोग कई Combination Activities में किया जा सकता है जैसे, Ctrl + Mouse click  का उपयोग नई window में Hyperlink  के लिए किया जा सकता है।

माउस के विभिन्न भाग

Computer mouse  के विभिन्न भाग अपना काम अच्छी तरह से करते है ! माउस के सभी भाग उनके कार्यों के साथ नीचे दिए गए हैं:

Mouse Parts
mouse Parts

1. Button

आजकल, लगभग हर माउस में दो बटन होते हैं, left  और right ! इन बटनों का उपयोग किसी object और text  में कोई कार्य करने के लिए भी किया जाता है ! पुराने समय में, कंप्यूटर माउस में केवल एक बटन होता था !

उदाहरण के लिए, शुरुआती Apple के कंप्यूटर माउस में केवल एक बटन शामिल था ! जब कोई user  माउस के एक बटन पर क्लिक करता है, तो यह screen  पर कार्य करने के लिए कंप्यूटर के साथ संपर्क करता है !

माउस के ये दो बटन (left और right ) user  को कंप्यूटर पर अलग-अलग input message देना की अनुमति देते हैं, जो user द्वारा left  और right  बटन पर क्लिक करने पर आधारित होता है।

2. Ball, laser, or LED

Mechanical mouse में Ball या फिर Roller का इस्तेमाल किया जाता है ! और Optical Mouse में Laser या फिर LED का इस्तेमाल होता है ! Screen पर Navigation के लिए माउस X-axis और Y-axis का उपयोग करते है।

3. Circuit board

सर्किट बोर्ड के अंदर mouse chasses होते है, जिसमे माउस के सारे कार्य Programmed किये होते है ! जैसेकि Click, Select और open आदि !

इस board में सभी electronic components होते है, जैसे diode, register, capacitor, और बहुत कुछ शामिल हैं ! जो की माउस के कार्य करने में मदद करते है ।

4. Mouse Wheel

आजकल, Computer mouse  में wheel भी शामिल होता है जिसका उपयोग document page  को ऊपर और नीचेकी दिशा में scroll  करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

5. Cable / Wireless Receiver

Corded mouse में plug  के साथ cable  होता है जो कंप्यूटर से जुड़ता है ! यदि mouse wireless  है, तो उसे wireless signal प्राप्त करने के लिए एक USB receiver की आवश्यकता होती है ! Wireless माउस में Bluetooth, Infrared, Radio signals इन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है !

Microprocessor

यह एक ऐसा processor है जो Mouse  के circuit board  पर लगा होता है। माउस के सभी component  microprocessor के बिना काम नहीं कर सकते, क्योंकि Microprocessor माउस का दिमाग होता है ।

माउस के प्रकार

optical_mouse

1. Optical Mouse

यह advanced computer pointing device है, जिसे पहली बार 19 अप्रैल 1999 को Microsoft द्वारा विकसित किया गया था। यह एक laser और light-emitting diodes (LEDs) का उपयोग करके माउस की गति तय करता है।

1999 में, Microsoft द्वारा माउस को विकसित करने से पहले, कई अलग-अलग कंपनियों और अविष्कारक द्वारा एक ऑप्टिकल माउस का आविष्कार किया गया था।

1980 के दशक में, Steve Kirsch और Richard Lyon दोनों ने एक ऑप्टिकल माउस विकसित किया, जिसे काम करने के लिए  विशेष surface की आवश्यकता थी (माउस को चलने के लिए )।  

Optical Mouse कैसे काम करता है?

Optical माउस  छोटे से low-resolution कैमरे द्वारा हर सेकंड एक हजार से अधिक चित्र कैप्चर करता है। sensor, CMOS (complementary metal-oxide-semiconductor), कैमरे में  digital signal processor(DSP) के लिए signal forward  करता है।

फिर, DSP  सभी pictures  और light  changes  पैटर्न की जांच करता है, उसके बाद माउस का pointer को screen पर चलता है।

 

2. Joystick

यह एक input device  है जो सभी दिशाओं में चलती है और computer program में मशीन या symbol को control  करती है। यह काफी हद तक माउस की तरह है, जैसे हम माउस को हिलाते है वैसे कंप्यूटर पे pointer अपनी disha बदलता है ।

लेकिन Joystick में आप जैसे joystick हिलाते है वैसे उसी दिशामे पॉइंटर चला जाता है वो रुकता नहीं है । Pointer को रोकने के लिए आपको Joystick को उसकी सीधी स्थिति में लौटाना होगा। हालांकि अधिकांश Joystick में दो बटन होते हैं, जिन्हें trigger के रूप में जाना जाता है।

1926 में, C. B. Mirick ने U.S. Naval Research Laboratory में पहली Joystick का आविष्कार किया । आज, ज्यादातर Joystick USB Port का उपयोग करके कंप्यूटर से जुड़ते हैं। विभिन्न प्रकार के port  हैं जो Joystick को जोड़ने के लिए उपयोग किए जाते हैं जैसे Bluetooth, Serial Port, USB, Game port।

3. Mechanical mouse

mechanical_mouse

यह एक प्रकार का computer mouse  है, जिसे ball mouse  भी कहा जाता है। इसके नीचे की तरफ एक  rubber और  metal ball होती है।

इसमें sensor  होते हैं, जब user  माउस को किसी भी दिशा में ले जाता है, जो sensor माउस के अंदर होता है. वे movement detect करते है और mouse pointer को screen पर उसी दिशा में ले जाते हैं।

Optical mouse ने Mechanical mouse की जगह ले ली है । 1980 के दशक में, यह कंप्यूटर Interaction के लिए universal tool बन गया था|

4. Cordless (wireless) Mouse

यह एक input device  है जो बिना किसी wire के कंप्यूटर से जुड़ता है। मूल रूप से, माउस को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए cords होती हैं। समय के साथ, 2000 के दशक की शुरुआत में wireless technology लोकप्रिय हो गई, और wireless mouse में Bluetooth, infrared radio waves,

और  radio frequency technology  को शामिल करना शुरू कर दिया। आमतौर पर, USB receiver का उपयोग कंप्यूटर को wireless mouse से जोड़ने के लिए किया जाता है, जिसे कंप्यूटर में plugged  किया गया है और wireless mouse से signal स्वीकार करता है।

1984 में, पहले वायरलेस का आविष्कार किया गया और इसका नाम Logitech Metaphor रखा गया।

5. Touchpad

touchpad
Touchpad

यह एक flat control surface है, जिसे glide point, glide pad, trackpad, और  pressure-sensitive tablet के रूप में भी जाना जाता है। इसका उपयोग उंगलियों का उपयोग करके cursor  को move  करने के लिए किया जाता है। यह मुख्य रूप से लैपटॉप पर पाया जाता है और external mouse  के स्थान पर उपयोग किया जाता है।

Touchpad की flat surface पर अपनी उंगलियों को drag करके, आप माउस cursor  को स्क्रीन पर मनचाहे दिशा में ले जा सकते हैं। इसमें कंप्यूटर माउस की तरह touch surface के नीचे दो बटन भी शामिल हैं, जिसमे Left और Right बटन होते है ।

6. Trackball

trackball
Trackball

यह एक hardware input device  है जो माउस के समान कार्य करता है, लेकिन इसमें ऊपर एक movable Ball शामिल होती है जो user को  कर्सर को किसी भी दिशा में ले जाने की अनुमति देती है। हालाँकि trackball मुख्य रूप से कंप्यूटर के साथ उपयोग किए जाते हैं, आप उन्हें अन्य electronics में भी पा सकते हैं, जैसे कि self-serve kiosks, mixing boards, और  arcade games। इन devices में आमतौर पर trackball  शामिल होते हैं, जो कंप्यूटर input devices के साथ उपयोग किए जाने वाले की तुलना में बड़े होते हैं।

7. Laser Mouse

laser_mouse
laser_mouse

ये एक प्रकार का optical mouse है।  laser माउस, माउस के movement के लिए Laser लाइट का इस्तेमाल करता है । Optical माउस की तुलना में आपको laser माउस में अच्छी Sensitivity और गति मिल जाती है ।Software Designing और गेमिंग इन जैसे कामो के लिए  के लिए Laser माउस बोहोत उपयुक्त होता है ।

Mouse और mice में क्या फर्क है ?

एक (एकवचन) के बारे में बात करते समय, कंप्यूटर माउस को ” माउस ” कहा जाता है । दो या दो से अधिक(बहुवचन) के बारे में बात करते समय, माउस को  “Mice ” (preferred), या “mouses ” कहा जाता है ।  

Previous articleFriendship Day क्यों मनाया जाता है ?
Next articleराइस बाउल ऑफ़ इंडिया किसे कहते है
नमस्ते मित्रो , में merihindi.net का Co - Founder Atharva Waikar आपका स्वागत करता हु | मेरा Education Background देखने जाये तो Engineering Graduate हु | मुझे लोगो तक Technical जानकारी पोहोचाना पसंद है | मुझे नए Technical Update के बारेमे बतानेमें ख़ुशी मिलती है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here