NCC Full Form

0
586

अगर आप भी जानना चाहते हैं की ncc full form क्या होता है ! और ncc full form in hindi क्या है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि हम आपको बता पायें की full form of ncc क्या है ?

कई बार लोगों का सवाल रहता है की ncc kya hai और ncc ka full form क्या होता है ! तो हम आज आपको सभी जानकारी इस पोस्ट में देने वालें हैं !

ncc full form in hindi

Ncc full form in hindi

एनसीसी का फुल फॉर्म नेशनल कैडेट कोर्प एक्ट होता है !

NCC full form in English

अगर आप ncc full form इंग्लिश में जानना चाहते हैं तो हम आपको वो भी बतायेंगे !

NCC full form in English – National Cadet Corps Act

हमने आपको ncc full form के बारे में बता दिया है अब हम आपको ncc की पूरी जानकारी देंगे ! कैसे आप ncc की ट्रेनिंग ले सकते हैं, ncc ke fayde, ncc ka इतिहास, ncc kya hai in hindi और ncc certificate kya hota hai?

तो चलिए सबसे पहले हम जानते है की ncc meaning in hindi और ncc me kya hota hai ?

NCC meaning in Hindi

NCC का मतलब है नेशनल कैडेट कोर्प एक्ट और अगर हम इसको आसान भाषा में समझे तो आप NCC कैंडिडेट को future आर्मी बोल सकते हैं !

एनसीसी की ट्रेनिंग अगर आप कर लेते हैं ! तो आप आर्मी फ़ोर्स में आसानी से जा सकते हैं और NCC ज्वाइन करने के बाद आपको बहुत अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है ! जिससे आप एयर फ़ोर्स और नौसेना में भी जा सकते हैं !

NCC me kya hota hai?

NCC में आपको कई तरीके की ट्रेनिंग दी जाती है ! आप NCC बहुत ही आसानी से ज्वाइन कर सकते हैं और अगर आप NCC ज्वाइन कर लेते हैं ! तो आपको परेड और कई physical काम कराए जाते हैं जिससे आपकी बॉडी मजबूत हो सके !

एनसीसी को आप स्कूल और कॉलेज में पढ़ते समय भी ज्वाइन कर सकते हैं ! अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है ! तब भी आप आसानी से NCC ज्वाइन कर सकते हैं ! क्यूंकि NCC ज्वाइन करने की minimum उम्र 13 साल है !

कई ऐसे स्कूल और कॉलेज भी हैं जिसमे आप पढाई के साथ -साथ NCC की ट्रेनिंग भी कर सकते हैं ! जिससे आपको अलग से कहीं जाना भी नही होगा और आपका समय भी बेचेगा !

NCC का मकसद होता है की जो लोगो को सही ट्रेनिंग दे ! ताकि जब लोग आगे चलके सेना में भर्ती हों तो वो हमारे देश की सुरक्षा अच्छे से कर पायें और अपने जिम्मेदारी को अच्छे से समझे !

NCC का टैगलाइन है – ” एकता और अनुशासन ” !

NCC का क्या काम होता है?

एनसीसी का काम है की वो अपने कैंडिडेट के अंदर एकता का भाव पैदा करे ! उन्हें एकता का महत्व सिखाये ताकि जब भी वो सेना में भर्ती हों ! किसी मिशन पे हों तो एकता और एकजुट होकर मुस्किल का सामना करें !

एनसीसी की ट्रेनिंग में आपको अनुसासन भी सिखाया जाता है, की कैसे हम अनुशासित रह कर अपनी ड्यूटी निभा सकते हैं !
कई बार ऐसा होता है की जो लोग सेना में भर्ती होते हैं ! तो बहुत ज्यादा गुस्सा करते हैं तो वो लोग गुस्से में कोई गलत कदम ना उठा लें इसलिए एनसीसी अनुसासन की भी ट्रेनिंग देता है !

जब कोई आर्मी में भर्ती होने जाता है तो उसे ट्रेनिंग दी जाती है ! और ये ट्रेनिंग बहुत कठिन होती है ! कई लोग ट्रेनिंग बिच में ही छोड़ देते हैं लेकिन अगर आप एनसीसी की ट्रेनिंग ले लेते हैं ! तो आपको आर्मी की ट्रेनिंग करने में कोई दिक्कत नही होगी !

DG NCC full form

अगर आप dg ncc full form जानना चाहते हैं तो इसका मतलब ” Direct General , National cadet corps  होता है !
यह एक ncc में पोस्ट होता है अगर आप इस पोस्ट पे रहते हैं तो आपको dg ncc बोला जायेगा !

अब हम आपको बतायेंगे की ncc certificate kya hota hai और आप कैसे ncc certificate ले सकते हैं ?

NCC certificate kya hota hai?

अगर आपके पास ncc का सर्टिफिकेट रहता है तो आपको सेना में भर्ती होने में काफी मदद मिलती है ! आप कई सेना भर्ती में एक्स्ट्रा बोनस भी पा सकते हैं ! ये सर्टिफिकेट आपको अलग-अलग सरकारी नौकरी में भी कुछ फायदे प्रदान करता है !

NCC का सर्टिफिकेट अलग -अलग तरीकों का होता है और जैसा सर्टिफिकेट आपके पास रहेगा वैसी सुविधा आपको मिलेगी !

अगर आप चाहते हैं की आपको ncc का सर्टिफिकेट मिले तो आपको कई सामजिक कार्य भी करने होते हैं ! जो की ncc ट्रेनिंग का एक हिस्सा है और इसकी मदद से आप अपने अनुसासन को दिखा सकते हैं !

NCC में कितने टाइप के certificate होते है?

  1. Certificate A
  2. Certificate B
  3. Certificate C

एनसीसी का सर्टिफिकेट A उन कैंडिडेट्स को दिया जाता है जिनकी age 15 साल या उससे कम की है !

NCC का सर्टिफिकेट B अगर आपको चाहिए तो आपकी मैक्सिमम age 17 साल होनी चाहिए !

एनसीसी का सर्टिफिकेट C लेने के लिए आपको सर्टिफिकेट B लेना होगा ! उसके बाद आपको 2 साल और ट्रेनिंग करनी होगी तब जाकर आपको certificate C दिया जायेगा !

इन सभी certificate को पाने के लिए आपको अलग-अलग लेवल की ट्रेनिंग करनी पड़ेगी और इनकी परीक्षा देनी पड़ेगी इनका महत्व भी अलग-अलग होता है !

एनसीसी सर्टिफिकेट के फायदे?

अगर आप एनसीसी certificate के फायदे के बारे में बात करें तो इसके बहुत सारे फायदे हैं ! क्यूंकि एनसीसी सर्टिफिकेट पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पडती है !

  • अगर आप एनसीसी के कैंडिडेट्स हैं ! तो आपको मिलिट्री में जाने में आसानी होगी क्यूंकि एनसीसी कैंडिडेट्स के लिए मिलिट्री में सीट रिज़र्व रहती है !
  • आपको कई सेना भर्ती पोस्ट के लिए कुछ फ्री अंक भी मिलते हैं ! अगर आपके पास एनसीसी का सर्टिफिकेट रहता है तो और आपको भर्ती में छुट भी दी जाती है !
  • एनसीसी कैंडिडेट्स को राज्य और केंद्र सरकार की नियुक्तियों में भी छुट मिलती है !

अगर आप एनसीसी कैंडिडेट्स हैं ! तो आपको republic day और independence day को लाल किले पर परेड करने का मौका भी मिल सकता है !

अब हम आपको बतायेंगे की NCC दिवस कब मनाये जाता है?

एनसीसी दिवस हर साल नवम्बर महीने के चौथे Sunday को मनाया जाता है !
एनसीसी को रक्षा मंत्रालय के अधीन रखा जाता है ! और इसमें होने वाली सभी ट्रेनिंग और एग्जाम रक्षा मंत्रालय के सहमती से होता है !

NCC का झंडा 

एनसीसी का झंडा तीन रंग का होता है – लाल, नीला, और आसमानी !

NCC के झंडे को सन 1954 में बनाया गया था !

एनसीसी के झंडे पे एनसीसी की टैगलाइन “एकता और अनुशासन ” भी लिखा रहता है !

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस पोस्ट में एनसीसी फुल फॉर्म, ncc full form in hindi, ncc full form in english, ncc divas kb manaya jata hai, ncc me kya hota hai, ncc certificate kya hota ! ऐसे कई सवालों का जवाब हमने इस पोस्ट में दिया है !

हमे उम्मीद है की आपको पोस्ट पढने से बहुत मदद मिली होगी ! अगर आपका कोई सवाल हो तो आप निचे कमेंट करें हम आपका जवाब जरुर देंगे !

Previous articleएक्टर कैसे बने ?
Next articleEmail कैसे बनाये?
नमस्ते दोस्तों , मेरा नाम Harshada Sutarऔर में merihindi.net की Content Writer आपका स्वागत करती हु | मेरा Education Background Computer B.Tech है | मुझे नयी नयी चीज़ो की जानकारी पढ़ना और उन्हें सभी को बताना अच्छा लगता है | इसे सभी के साथ शेयर करना बोहोत अच्छा लगता है | |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here