नमस्कार दोस्तों आज हम NTA full form in hindi के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि एनटीए क्या है या नीट की परीक्षा कौन करा रहा है। तो, आइए एनटीए के बारे में लेख देखें|

NTA क्या है?

NTA full form in hindi नेशनल टेस्टिंग एजेंसी है |

National Testing Agency (NTA) को उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश/अध्येतावृत्ति के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए एक प्रमुख, विशेषज्ञ, स्वायत्त और आत्मनिर्भर परीक्षण संगठन के रूप में स्थापित किया गया है।

प्रवेश और भर्ती के लिए उम्मीदवारों की क्षमता का आकलन करना अनुसंधान आधारित international standards, Efficiency, transparency और error free वितरण के साथ मिलान के मामले में हमेशा एक चुनौती रहा है ! नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को टेस्ट की तैयारी से लेकर टेस्ट डिलीवरी और टेस्ट मार्किंग तक, हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ का उपयोग करके ऐसे सभी मुद्दों को हल करने का काम सौंपा गया है !

NTA का Vision

Best institutions में शामिल होने वाले सही उम्मीदवार भारत को उसका demographic dividend देंगे।

मिशन

अनुसंधान आधारित valid, reliable, efficient, transparent, fair और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आकलनों को संचालित करके शिक्षा में समानता और गुणवत्ता में सुधार करना ! सर्वोत्तम विषय matter experts, psychometricians और आईटी डिलीवरी है ! और सुरक्षा पेशेवर यह सुनिश्चित करेंगे कि current gaps in existing assessment systems को ठीक से पहचाना और पाट दिया जाए।

CORE VALUES

एनटीए एक ऐसी प्रणाली तैयार करेगा जो शिक्षण (शिक्षकों द्वारा), सीखने (छात्रों द्वारा) है ! और मूल्यांकन (माता-पिता और संस्थानों द्वारा) को बढ़ावा देगा ! एनटीए मूल्यांकन की quality, efficiency, effectiveness, equity और security of assessments से विश्वास करता है ! इन मूल्यों का अभ्यास करने के लिए, एनटीए लगातार अपने हितधारकों के साथ जुड़ेगा, अर्थात। छात्र, माता-पिता, शिक्षक, विशेषज्ञ और सहयोगी संस्थान।

Objectives of NTA

  • प्रवेश और भर्ती उद्देश्यों के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करने के लिए efficient, transparent and
    international standards की परीक्षा आयोजित करना।
  • Knowledge systems में कमियों की पहचान करने है ! और उन्हें पाटने के लिए कदम उठाने के लिए शैक्षिक, पेशेवर और परीक्षण प्रणालियों पर शोध करना !
  • परीक्षा प्रश्न निर्धारित करने में विशेषज्ञों और संस्थानों की पहचान करना।
  • शिक्षा और व्यावसायिक विकास मानकों पर सूचना और अनुसंधान का उत्पादन और प्रसार करना।

NTA का कार्य

  • मौजूदा स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों से पर्याप्त Basic Infrastructure वाले भागीदार संस्थानों की पहचान करना जो उनकी शैक्षणिक दिनचर्या पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने में सुविधा प्रदान करेंगे।
  • आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर सभी विषयों के लिए प्रश्न बैंक बनाना !
  • एक मजबूत आर R&D संस्कृति के साथ-साथ परीक्षण के विभिन्न पहलुओं में विशेषज्ञों का एक पूल स्थापित करना !
  • परीक्षण के क्षेत्र में अलग-अलग कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की मदद करना है ! और भारत में संस्थानों को प्रशिक्षण और सलाहकार सेवाएं प्रदान करना। भारत में शैक्षणिक संस्थानों को गुणवत्ता परीक्षण सेवाएं प्रदान करना।
  • घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता का उपयोग करके भारत में परीक्षण की अत्याधुनिक संस्कृति विकसित करना ! इसे हासिल करने के लिए ETS जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग करना।
  • भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों/राज्य सरकारों द्वारा सौंपी गई कोई अन्य परीक्षा देना।
  • स्कूल बोर्डों के साथ-साथ अन्य निकायों के सुधार और प्रशिक्षण को शुरू करने के लिए जहां परीक्षण मानकों को प्रवेश परीक्षाओं के साथ तुलनीय होना चाहिए।

NTA टीम

एनटीए के पास शिक्षा प्रशासकों, विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं और assessment developers की एक टीम होगी जो मानते हैं ! कि scientifically डिजाइन किए गए और उचित तरीके से दिए गए आकलन भारतीय कक्षाओं में शिक्षण सीखने की प्रक्रिया में सुधार कर सकते हैं ! इन प्रक्रियाओं से निकलने वाले छात्र हमारे देश की भलाई में बहुत योगदान देंगे।

इन आकलनों से equity में भी सुधार होगा और यह सुनिश्चित होगा कि चयन में योग्यता न कि साधन प्रबल हो ! उपरोक्त उद्देश्य को प्राप्त करने में सक्षम होने के आधार पर एनटीए के सभी कार्यों की सफलता का evaluated किया जाएगा !

एनटीए आकलन में निरंतर innovation द्वारा अपनी practices को update करने पर जोर देगा ! संगठन evaluation में अनुसंधान पर अधिक जोर देगा और उस शोध का उपयोग अपने assessment practices को update करने के लिए करेगा !

CORE TEAM MEMBERS

  • Test Item Writers
  • Researchers and Psychometricians
  • Education Specialists

RESEARCHERS AND PSYCHOMETRICIANS

एनटीए के पास विभिन्न परीक्षाओं से संबंधित छह परिचालन कार्यक्षेत्र हैं ! हर vertica में psychometrics and statistics के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्ञात विशेषज्ञों सहित लगभग 6 शोधकर्ताओं को नियुक्त किया जाएगा।

शोधकर्ताओं का समूह निम्नलिखित के लिए जिम्मेदार होगा-
  • परीक्षा डेटा अनुसंधान और विश्लेषण का समर्थन करने के लिए एनटीए को सौंपा गया है !
  • भविष्य के future assessment के लिए आदर्श !
  • राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी assessment practices और influence policy की स्थापना करें !
psychometricians and statisticians के लिए जिम्मेदार समूह इस प्रकार है
  • उपयोग किए जाने वाले विभिन्न संस्करणों में परीक्षण की Reliability !
  • परीक्षण की Validity यह दिखाते हुए कि परीक्षण उस ज्ञान या कौशल को मापता है जिसे मापने का इरादा है !
  • यह सुनिश्चित करके परीक्षा की निष्पक्षता कि परीक्षा के माध्यम या प्रश्नों की सामग्री के कारण छात्रों का कोई समूह या तो लाभ या वंचित नहीं है
  • एक वर्ष के दौरान किए जाने वाले कई परीक्षणों की बराबरी करना ताकि ये परीक्षण तुलनीय हो जाएं
  • एनटीए देश में आकलन, शिक्षा पर शोध और professional development के लिए professional standards तय करेगा।

चूंकि भारत एक बेहद विविध देश है ! एनटीए छात्रों की क्षमताओं और उच्च शिक्षा संस्थान की आवश्यकताओं को समझने के लिए विभिन्न state governments, universities, state education boards, UGC, AIU, NCTE, NCERT, CBSE, CISCE, NIOS आदि के साथ प्रभावी ढंग से संपर्क करेगा।

TEST ITEM WRITERS

एनटीए उच्च professional विषय विशेषज्ञों का एक पूल तैयार करेगा ! जिन्हें psychometricians और statisticians द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा ! ये विषय विशेषज्ञ एनटीए के लिए आइटम लिखेंगे और software/ artificial intelligence का उपयोग करके एनटीए परीक्षण तैयार करेगा ! प्रारंभ में, एनटीए के परीक्षण निम्नलिखित श्रेणियों के अंतर्गत आएंगे:

ENTRANCE EXAMINATIONS

JEE (Main)
NEET – UG
CMAT
GPAT

ASSESSMENTS FOR FELLOWSHIP

UGC – NET

TARGETED ASSESSMENTS

भविष्य में, एनटीए विशिष्ट population’s content, knowledge and skills को मापने के लिए अन्य परीक्षण भी करेगा।

EDUCATION POLICY SPECIALISTS

एनटीए के पास सभी विषय क्षेत्रों में विभिन्न अन्य demographic parameters के साथ छात्र प्रदर्शन के डेटा का एक विशाल भंडार होगा !

NTA इस डेटा का विश्लेषण नीति निर्माताओं को शिक्षण और सीखने में सुधार के लिए आवश्यक सुधारात्मक उपायों के बारे में सूचित करने के लिए करेगा !

एनटीए अन्य बातों के साथ-साथ रिपोर्ट करेगा-

राज्यों में शैक्षिक उपलब्धि और उपलब्धि अंतराल का गहन विश्लेषण शिक्षक गुणवत्ता और प्रमाणन राज्यों में प्रदर्शन की समय series comparison छात्र और शिक्षक प्रशिक्षण आवश्यकताओं पर इनपुट शैक्षिक सुधार

मुझे उम्मीद है कि आपने लेख को पढ़कर एनटीए के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली होगी। यदि आपको कोई संदेह है तो आप हमसे संपर्क करसकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here