अपने PDF के बारे मे कहहि बार सुना ही होगा, या शायद अपने PDF का उपयोग भी किया होगा! लेकिन अपने कभी यह सोचा है, की PDF का फुलफॉर्म क्या है? अगर नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं! हम आपको इसके बारे सभी जानकरी बताएंगे! 

आपको हम PDF के बारे मे सभी जानकारी देंगे, PDF का फुलफॉर्म क्या है? PDF क्या है? PDF की खोज किसने कई? 

PDF का फुलफॉर्म क्या है?

हम आपको बता दे कई PDF का फुलफॉर्म Portable Document Format है इसमें आप text और image दोनों कई PDF बना सकते है! इसे खोलने के लिए आपको कोई अलग से application कई ज़रूरत नहीं पड़ती ! आप इसे आसानी से share कर सकते है, इस तरह की file open करने के लिए अन्य app की ज़रूरत नहीं है! 

PDF की खोज कब हुई

PDF की खोज 1990 में हुआ था, इसे Adobe नामक एक company ने बनाया है! आपको कोई पैसे देने की ज़रूरत नहीं है, क्युकी सरकार ने 2008 ISO : 32000 के तेहीत यह कहा है, की आपको PDF के इस्तेमाल के लिए पैसे देने की ज़रूरत नहीं है! 

इसके बाद दिसंबर २०२०, में सरकार ने यह कहा की PDF 2.0 के तेहायत ISO : 32000 – 2 :2020 में आपको corrections, clarifications, important updates  मिलेंगे! PDF 2 .0 में किसी भी प्रकार की Authentic Reference technology का इस्तेमाल नहीं किया!

अभी ज्यादा तर लोग PDF फाइल में Document पढ़ना पसंद करते है! ज्यादा तर लोगो की मांग Document type ही है! इसके ज्यादा मांग होने का यह कारण है की इसमें आप आसानी से Document पढ़ लिख सकते है! Mobile या Computer में आपको कुछ लिखना होगा तो आप PDF के मदद से उसमे लिख सकते है!

PDF फाइल कैसे बनाये?

  1. सबसे पाहिले आपको file खोजनी होगी जिसकी आपको PDf बनानी है! इसके बाद उस file type पर क्लिक करे! 
  2. पिछले page पर save as पर click करे!
  3. Save As के page पर आपको आपकी file कहा Save करनी है वह की location select करे! 
  4. इसके बाद drop down box पर click करे और PDf का option सेलेक्ट करे! 
  5. आप चाहे तो आपके file का नाम भी change कर सकते है!

PDF की फाइल कैसे पढ़े?

अगर आप PDf की फाइल मोबाइल पर open करते है, तो आप इसे आसानी से पढ़ सकते है! और इसमें आप जान सकते है, की उस PDF में क्या लिखा है! आज काल के सभी smartphones में आपको PDF reader मौजूद होता है! अगर उस PDF Reader से भी तो आप Playstore से भी app download करके PDf Open कर सकते है! 

  • Ph.D का फुल फॉर्म

और अगर आप Computer या Laptop पर PDF फाइल पढ़नी हो, तो आपको Adobe Reader को download करने होगा! इसके मदद से आप आसानी से लिख और पढ़ सकते है!

आज क्या सीखा 

आज हमने देखा की PDF का फुलफॉर्म क्या है? इसका उपयोग कैसे करे? आपको अगर यह post पसंद आई हो, तो हमे comment करके ज़रुरु बताये! अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी यह जानकारी share करे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here