सभी भाई बहन का मनपसंद त्यौहार रक्षा बंधन, जो अभी कुछ ही दिनों मे आने वाला है ! सभी के मन मे कभी न कभी यह सवाल आया ही होगा की रक्षा बंधन क्यों मनाते है ? अगर आपके मन मे भी यह सवाल आया हो तो यह लेख ज़रूर पढ़े।

भाई-बहन का रिश्ता बहोत ही पवित्र होता है। रक्षा बंधन के दिन वह एक दूसरे के सलामती और खुशी की दुआ करते  है। तो चलिए बिना किसी देरी के जानते है यह सारी चीजे।

रक्षा बंधन क्या है?

raksha_bandhan_kyu_manate_hai

संस्कृत मे रक्षा बंधन का मतलब होता है ” एक बंधन जो एक दूसरे की रक्षा करता है ” ! यह रिश्ता हमे भाई-बहन मे देखने को मिलता है !  यह बहोत ही पवित्र रिश्ता होता है जो सिर्फ खून के रिश्तो के साथ ही नहीं बल्कि अपनों के साथ होता है !

दिपावली क्यों मनाते है?

रक्षा बंधन के दिन सभी के चहरे पर मुस्कुराहत की झलक दीखाई देती है। भाई बहन का रिश्ता ही बहोत ज्यादा प्यारा होता है। इसे हम शब्दो मे बया नहीं कर पाते। यह रिश्ते बहोत पवित्र और खूबसूरत होता है।

रक्षा बंधन क्यों मनाते है ?

आपके मन मे यह सवाल कभी न कभी तो आया ही होगा की रक्षा बंधन क्यों मनाते है ? क्यों हम अपने भाई को राखी बांधते है ? तो इसका जवाब आपको हम देंगे, 

GATE परीक्षा का पूरी जानकारी

भाई को अपने बहन के प्रति कुछ कर्तव्य होता है ! जिसे उन्हें जाहिर करना पड़ता है इसलीये हम रक्षा बंधन का त्याेहार मनाते है ! यह त्याेहार सिर्फ भाई बहन ही नहीं बल्कि कोई भी स्त्री और पुरुष मना सकते है।

यह त्यौहार पर बहन अपने भाई को कलाई पर राखी बांधती है, और यह दुआ करती है, उसका भाई हमेशा खुश और सलामत रहे ! और दूसरी तरफ भाई भी अपने बहन के लिए तोफे लाते है और भगवान से दुआ करते है की उसके बहन को कोई विपत्ति आए तो मे उसकी रक्षा कर सकु उतनी मुझे ताकद दे।

येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबल:
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल

ये एक रक्षा बंधन श्लोक है जिसका अर्थ है – जिसे महा शक्तिशाली दानवेन्द्र राजा बलि को रक्षासूत्र से बंधा था, वो सूत्र मे तुझे बांध रही हु।

 CA कैसे बने ?

रक्षाबंधन का इतिहास क्या है?

रक्षा बंधन का इतिहास क्या है?

रक्षा बंधन कब से शुरू हुआ? कही सारी कहानिया है जो की पौराणिक है, जिनकी  वजह से हम आज रक्षा बंधन मनाते है।

माँ लक्ष्मी और राजा बलि की कहानी 

यह कहानी कुछ इस प्रकार है की – माना जाता है भगवान श्री विष्णु ने राजा बलि को हराकर तीनो लोकों पर विजय प्राप्त कर लिया था! जिसके कारन राजा बलि ने भगवान श्री विष्णु से गुजारिश की वह उनके महल रुक जाये ।

भगवान विष्णु ने ये प्रस्ताव मान लिया ! उनके साथ उनकी पत्नी यानि माँ लक्ष्मी भी थी ! लेकिन माँ लक्ष्मी को भगवान विष्णु और राजा बलि की दोस्ती अच्छी नहीं लगती थी ! जिसके कारन वह भगवान श्री विष्णु से कहती है की हम वैकुंठ जाते है।

उसी दौरान माँ लक्ष्मी ने राजा बलि को रक्षा धागा बांधा और उन्हे अपना भाई बना लिया ! वही राजा बलि ने माँ लक्ष्मी को मन चाहा उपहार मांगने को कहा ! जिस मे माँ लक्ष्मी ने मांगा की वह अपने महल मे रहने के वचन से भगवान विष्णु को मुक्त करे ! राजा बलि ने यह बात मान लिए और माँ लक्ष्मी को अपनी बहन के रूप मे स्वीकार कर लिया।

online marathi typing

श्री कृष्णा और द्रौपदी की कहनी

द्रौपदी ने श्री कृष्णा को राखी बंधी थी जब महाभारत युद्ध चल रहा था! उसे समय कुंती ने भी अपने पोते अभिमन्यु की कलाई पर राखी बंधी थी उसकी रक्षा के लिए।

इंद्रदेव की कहानी

कही पुराणों के अनुसार दैत्य और देवता ओ के बिच युद्ध चल रहा था, जिस मे भगवान इंद्रा को राजा बलि ने हरा दिया था। उस समय इंद्र की पत्नी सची, भगवान विष्णु के पास गयी मदत मांगने के लिये। उस वक्त भगवान विष्णु ने सूती धगा जो की हाथ मे पहने जाने वाला वलय बना कर दिया।

जो सची ने भगवान इंद्रा के कलाई पर बंधा जिसे भगवान इंद्रा की रक्षा हो सके।  जिसके बाद अगले युद्ध मे भगवान इंद्रा ने बलि को हरा दिया और विजय प्राप्त किया।

संतोषी माँ की कहानी 

भगवान गणेश के दो पुत्र थे शुभ और लाभ लेकिन उन्हें कोई बहन नहीं थी , जिसके कारन वह रक्षाबंधन मना नहीं सकते थे। तो उन्होने भगवान गणेश से एक बेहेन की मांग की जो भगवान गणेश जी ने स्वीकारी और उन्होने एक पुत्री की कामना की अपने पत्नी रिद्धि और सिद्धि से ।

जिसके बाद उन्हें एक पुत्री प्राप्त  हुई , जिसे  माँ संतोषी का अविर्भाव हुआ। तब शुभ और लाभ ने माँ संतोषी के साथी रक्षाबंधन मनाया।

"<yoastmark

आज क्या सीखा

आशा है की आपको मेरे लेख अच्छा लगा हो रक्षा बंधन क्यों मनाया जाता है ? अगर आपको कोई भी doubts हो तो  comment सेक्शन मे अपने doubts बताये । आशा करती हु की आपको मेरा लेख पसंद आया होगा।

चुनिंदा सवाल

रक्षा बंधन कौनसे महीने मे मनाया जाता है ?

रक्षा बंधन अगस्त महीने मे मनाया जाता है। इस साल रक्षा बंधन २२ अगस्त २०२१ मे है

रक्षा बंधन कब से मनाया जाता है ?

हम रक्षा बंधन १९०५ से मानते है।

रक्षा बंधन का महत्व क्या है ?

रक्षा बंधन का त्यौहार भाई बहन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, शायद ही आपको भाई बहन का प्यार देखने मिले और किसी त्यौहार मे। यह श्रावण पूर्णिमा मे मनाया जाता है।

Previous articleGATE परीक्षा की पूरी जानकारी
Next articleविश्व के सबसे महंगी ५ पानी बोतल
नमस्ते दोस्तों , मेरा नाम Harshada Sutarऔर में merihindi.net की Content Writer आपका स्वागत करती हु | मेरा Education Background Computer B.Tech है | मुझे नयी नयी चीज़ो की जानकारी पढ़ना और उन्हें सभी को बताना अच्छा लगता है | इसे सभी के साथ शेयर करना बोहोत अच्छा लगता है | |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here