रूस की करेंसी रुस्सियन रूबल है

रूसी रूबल रूसी संघ की राष्ट्रीय मुद्रा है ! रूबल ब्रिटिश पाउंड के बाद अब भी प्रचलन में दूसरी सबसे पुरानी मुद्रा है ! यह 100 कोपेक से बना है !

रूसी रूबल का उपयोग रूस में, अबकाज़िया और दक्षिण ओसेशिया में और डोनेट्स्क और लुहान्स्क के यूक्रेनी क्षेत्रों में किया जाता है

रूबल 50, 100, 200, 500, 1000, 2000 और 5000 के नोटों में आता है ! सिक्के 1, 2, 5 या 10 रूबल के रूप में मौजूद हैं।

रूसी रूबल के बारे में महत्वपूर्ण बातें

रूबल रूसी संघ की मुद्रा है !

रूबल का उपयोग 13वीं शताब्दी से किया जा रहा है, जिससे यह ब्रिटिश पाउंड के बाद अब भी अस्तित्व में दूसरी सबसे पुरानी राष्ट्रीय मुद्रा बन गई है !

तेल और प्राकृतिक गैस के दुनिया के शीर्ष निर्यातकों में से एक के रूप में रूस की स्थिति को देखते हुए, रूबल की विनिमय दर वैश्विक तेल की कीमतों के साथ बढ़ती और गिरती है !

दिसंबर 2021 में, बैंक ऑफ रूस ने डिजिटल रूबल के प्रोटोटाइप का परीक्षण शुरू किया !

डिजिटल रूबल

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2017 में घोषणा की कि बैंक ऑफ रूस एक सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CDBC) जारी करेगा। हालाँकि कई देश अब CBDC की खोज कर रहे हैं, रूस ऐसा करने वाले शुरुआती देशों में से एक था !

दिसंबर 2021 में, डिजिटल रूबल का एक प्रोटोटाइप पूरा हुआ और डिजिटल रूबल के प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाला पहला स्थानान्तरण सफल रहा !

बैंक ऑफ रूस ने घोषणा की कि 12 रूसी बैंक डिजिटल रूबल का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार हैं ! डिजिटल रूबल का मूल्य नियमित रूबल के मूल्य के समान है|

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको रूसी मुद्रा के बारे में पता चल गया होगा ! हमने रूसी मुद्रा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें भी बताई हैं ! अगर आपको लेख के बारे में कोई संदेह है, तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here