TRP kya hai ?

0
2838

TRP kya hai ? आपको ये सवाल मन मे आता ही होगा। आप टीवी देखते समय आपको TRP शब्द सुनाई दिया होगा! लेकिन क्या आपको पता है TRP क्या है! अगर आप नहीं जानते तो ये लेख जरूर पढ़े आपको पता चल जायेगा की TRP meaning क्या है ? TRP Full Form ? तो चलिए जानते है TRP क्या है ?

TRP kya hai? 

TRP का फुल फॉर्म है? Television Rating Point , जिसे हम TRP कहते है! TRP एक ऐसा tool हे ! जिस से हमे ये पता चलता है की टीवी पर ज्यादा देखने जाने वाला चैनल कोनसा है ! और कोनसा प्रोग्राम ज्यादा देखा जाता है!

trp-kya-hai

इससे हम अनुमान लगा सकते है की कोनसा चैनल या सीरियल ज्यादा देखि जाती है! TRP से हमे ये पता चलता है की लोगो को कोनसा प्रोग्राम अच्छा लगता है! कौनसा प्रोग्राम लोगो को देखना पसंद है प्रसिद्ध है , यह पता चलता है।

भारत मे एक एजेंसी है जिस से हमे TRP पता चलता है ! जो है Television Audience Measurement India! यह Agency अनुमान लगता है की टीआरपी कोनसे चैनल या प्रोग्राम की कितना है!

TRP का कैसे पता लगाए? 

आपको यह तो पता चल ही गया होगा की TRP का फुल फॉर्म क्या है? और TRP क्या है। TRP को पता लगाने के लिए सबसे पेहेले people meter लगाया जाता है। जो की हमारे Set Top Box से जुड़ा होता है जिससे हमे TRP का सही अनुमान लगाना आसान होता है।

यह मीटर एक विशेष जगह पर लगया जाता है जहा से monitoring team निरिक्षण करती है की कौनसा चैनल या प्रोग्राम ज्यादा लोकप्रिय है।

इसे हमे यह पता चलता है की कौनसा चैनल जायदा देखा जाता है। बाद मे सभी जगह के People Meter के निगरानी के बाद विश्लेषण किया जाता है की कौनसा चैनल ज्यादा देखा जाता है।

TRP से आपको ये पता चलता है की कोनसा टीवी चैनल जायदा देखा जाता है जिसकी मदद से TRP of tv serials ,news channel, movie channels पता चलता है।

Channel पर TRP कैसे Effect करती है?

TRP क्या है? आपको पता चल चूका होगा लेकिन TRP से चैनल का Profit या Loss कैसे जुड़ा है वो आज हमे देखेंगे । TRP से चैनल को बहोत ज्यादा Profit मिलता है अगर उस चैनल की TRP ज्यादा हो तो चैनल का बहोत ज्यादा Profit होता है। उससे पता चलता है चैनल कितना लोकप्रिय है।

Sony ,Star ,Discovery और कही चैनल्स है जो की advertising से पैसे कमाते है अगर ये चैनल्स की TRP कम हो तो इन्हे ज्यादा प्रॉफिट नहीं मिलता जिससे इनके Advertising भी कम हो जाती है।

सिर्फ चैनल पर TRP नहीं मिलता बल की प्रोग्राम पर निर्भर करता है की ये कितना प्रसिद्ध है। अगर आपको advertise देना हो तो आप ज्यादा TRP वाले प्रोग्राम पर दे सकते है जिससे आपको अच्छा प्रॉफिट मिलेगा।
अगर TRP की बात करे तो सबसे ज्यादा TRP रामायण सीरियल को मिली थी जो की Lockdown मे सबसे देखने वाली सीरियल बन चुकी थी।

उम्मीद है की आपको समाज आया होगा की TRP क्या है ? और TRP means के है , टॉप से चैनल टीवी शोज या Serials की लोकप्रियता चेक कैसे करते है। अगर आपको मन मे कुछ सवाल है टीआरपी के बारेमे मे जरूर कमेंट करे।

Previous articleInternet क्या है ?
Next articleDownload Movies From Telegram Channel
नमस्ते दोस्तों , मेरा नाम Harshada Sutarऔर में merihindi.net की Content Writer आपका स्वागत करती हु | मेरा Education Background Computer B.Tech है | मुझे नयी नयी चीज़ो की जानकारी पढ़ना और उन्हें सभी को बताना अच्छा लगता है | इसे सभी के साथ शेयर करना बोहोत अच्छा लगता है | |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here