CA कैसे बने ?

0
602

आजकल छात्रों के पास अपने करियर के बारे में अधिक विकल्प हैं और वो उलझन में हैं कि क्या करें और क्या नहीं! छात्र हमेशा उन courses के लिए रूचि दिखाते हैं ! जो उन्हें भविष्य में अच्छी कमाई करने में मदद करते हैं ! अब अच्छी खासी कमाई की बात आई गयी है तो हम CA को कैसे भूल सकते है। तो आजके इस लेख में हम CA कैसे बने ?,  CA कितने साल का कोर्स है?, सीए की फुल फॉर्म क्या है?,  What is a CA job?, salary of ca in india. इन जैसे सवालो के आसान भाषा मे जानकारी देखने वाले है।

आपने CA का नाम कहिना कही सुना होगा और कुछ छात्रों का CA बनने का सपना भी होता है ! पर सही मार्गदर्शन न होने के कारन उनको वो सपना अधूरा रहे जाता है ! तो कुछ छात्र गलत जानकारी मिलने के वजह से भटक जाते है ! इसीलिए merihindi.net आज आपको CA के बारे मे सही और बड़ी आसान भाषा मे जानकारी देने वाला है! तो ये हमारा निवेदन है की ये लेख आप ध्यान से पढ़े!

CA कैसे बने?

तो चलिए दोस्तों आज हम ये देखते है की CA कैसे बने! CA बनना कई Commerce student का सपना होता है! CA ये एक ऐसा profession है जिसमे accountancy से संबंधित कार्य होते है ! जैसे financial advising, financial statements auditing, tax returns, और आदि !

आजकल कई लोग CA बनने की इच्छा रखते हैं, हालांकि, वो मार्गदर्शन चाहते हैं ! जिसके मदद से उनको ज्यादा परेशानियो का सामना ना करना पड़े ! इस लेख के माध्यम से, हमने आपको सीए बनने के बारे में सरल और आसान भाषा में जानकारी देने की कोशिश की है !  CA बनने के लिए सभी कड़ी मेहनत और समर्पण आप पर निर्भर करती हैं ! आजके लेख में हम What is CA course details?, Syllabus of CA, Exam pattern, Fees, Qualification, career और CA salary के बारे मे जानकारी देखने वाले है!

What is the full form of CA?

CA ka full form है Chartered Accountant (चार्टर्ड अकाउंटेंट). पर आखिर सवाल ये आता है CA बने कैसे
अगर भारत में आपको CA बनना है तो आपको निचे दिए गए 4 steps को follow करना होगा . तो चलो CA Students की Step-by-step journey देखते है |

CA बनने के लिए 4 STEPS

1. CA Foundation
2. CA Intermediate
3. Articleship Training
4. CA Final

CA Foundation

जो students CA Foundation के माध्यम से Chartered Accountant बनने की योजना बना रहे हैं, वो students 12 वी के बाद इसके लिए तैयारी कर सकते है । Registration के लिए, आपको 12 वि में किसी भी stream में कमसे कम 33 प्रतिशद होने चाहिए ! यदि आप पात्र हैं तो आपको ICAI की आधिकारिक website पर online form भरना होगा और आपको अपना registration no , user ID और password प्राप्त करना होगा।

Registration के बाद, आपके पास CA Foundation परीक्षा की तैयारी के लिए चार महीने हैं ! जो कि मई और नवंबर में आयोजित किया जाता है ! CA Foundation परीक्षा एक वर्ष में दो बार होती है !  CA Foundation के लिए परीक्षा फॉर्म दिसंबर और जून में भरा जाता है।
इसमें registration fees, online form fee, examination fees and journal for member and students इन सबकी कुल मिलाकर 11,300 rs. fees का भुगतान आपको करना पड़ता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट को आगे बढ़ाने के लिए CA Foundation प्रवेश स्तर की परीक्षा है। CA Foundation syllabus को चार विषयों में विभाजित किया गया है:

1. Principles and Practices of accounting

2. Mercantile Law and general English

3. Business mathematics, Logical reasoning and Statistics

4. Business Economics & Business and Commercial Knowledge

इसमें हर एक विषय 100 मार्क का होता है और आपको इसमें कम से कम 40% लाने होते है और CA foundation test qualify करने के लिए 50% aggregate आवश्यक है। इसके लिए आपको practice की बोहोत आवश्यकता है। ICAI द्वारा दिए गए मॉड्यूल की पढाई करना शुरू करें और समय भी निर्धारित करें क्योंकि CA परीक्षा को Clear करने में गति एक महत्वपूर्ण भाग है।

CA Intermediate

CA Foundation परीक्षा clear होने के बाद Intermidiate अगला level है। जो Students graduates या post -graduates हैं, वो CA उत्तीर्ण करने के लिए सीधे intermediate level तक पहुंच सकते हैं।
Intermediate परीक्षा के लिए, आप मार्च और सितंबर में registration कर सकते हैं और नवंबर और मई में परीक्षा दे सकते हैं। आप ऑनलाइन फॉर्म भरने के माध्यम से registration कर सकते हैं और admit card डाउनलोड कर सकते हैं।
Intermediate level के परीक्षा के पेपर को दो groups में विभाजित किया गया है और दोनों groups में १०० मार्क्स का एक विषय हैं और जो की 8 विषय होने के कारन 800 मार्क्स का हो जाता है ।

पता है Jio का असली मालिक कोन है? 

Group 1

Paper-1: Accounting(100 marks)

Paper-2: Corporate Laws and other laws(100 marks)

Part I: Company Law(60 marks)

Part II: Other Law(40 marks)

Paper-3: Cost and Management Accounting(100 marks)

Paper-4: Taxation(100 marks)

Section A: Income-tax Law (60 marks)

Section B: Indirect taxes (40 marks)

Group 2

Paper-5: Advanced Accounting (100 marks)

Paper-6: Auditing and Assurance (100 marks)

Paper-7:Enterprise Information System & Strategic Management

Part I: Enterprise Information System(50 marks)

Part II: Strategic Management(50 marks)

Paper 8: Financial Management and Economics for Finance(100M)

Part I: Financial Management(60 marks)

Part II: Economics for Finance(40 marks)

दोनों group के उम्मीदवारों के लिए intermediate course के लिए INR 27200.Rs और एक group के लिए INR 23200.Rs का शुल्क देना होता है , यदि लागू हो |
Intermediate के लिए students को 4 सप्ताह का ICITSS training लेना होता है, जिसे दोनों में से किसी एक group को पास करने के बाद लिया जा सकता है। एक बार जब दोनों group qualified हो जाते हैं और training पूरी हो जाती है, तो उम्मीदवार CA अंतिम स्तर के लिए योग्य हो जाता है ।

Articleship Training

जिस student ने intermediate के किसी भी दो ग्रुप को क्लियर किया है, वह Articleship में registered करने के लिए प्राप्त हो जाता हैं है और दोनों ग्रुप क्लीयर होते ही practical training शुरू की जाती है।
3 साल के अनिवार्य training या Articleship से गुजरने के दौरान, आप वेतन प्राप्त करना शुरू करते हैं । practical training के अंतिम ६ महिनो मे आप CA के अंतिम परीक्षा का फॉर्म भर सकते है।
Practiacl training में उन्हें Income Tax, Audit, GST, etc के साथ काम करने का अवसर मिलता है, साथ ही students को अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए timely leave मिलता हैं। जिसके मदद से आप अपनी CA अंतिम परीक्षा के लिए बिना किसी दबाव के तैयारी कर सको।

jio Customer care number

CA Final

Charted Accountant के journey में यह last step है और जो कि बड़ी चुनौती है । CA Intermediate के दोनों group को पूरा करने के बाद CA Final के लिए register कर सकते हैं।
हालांकि CA अंतिम Course registration के लिए कोई नियत (fixed) तारीख नहीं है, मई और नवंबर में आयोजित होने वाली अंतिम परीक्षा के लिए registration अनिवार्य है।
अंतिम परीक्षामे 4 विषयों के दो ग्रुप है। जिसमे हर एक विषय १०० मार्क्स का है। इसमें उत्तीर्ण होने के लिए कुल मिलाकर कमसे कम ५० प्रतिशद लाना अनिवार्य है।

अंतिम स्तर के लिए विषय है:

Paper-1: Financial Reporting

Paper-2: Strategic Financial Management

Paper-3: Advanced Auditing and Professional ethics

Paper-4: Corporate and Economics Laws

Paper-5: Strategic Cost Management and Performance Evaluation

Paper-6A: Risk Management

Paper-6B: Financial Services and Capital Markets

Paper-6C: International Taxation

Paper-6D: Economic Laws

Paper-6E: Global Financial Reporting Standards

Paper-6F: Multidisciplinary Case Study

Paper-7: Direct Tax Laws and International Taxation

Paper-8: Indirect Tax Laws

३ साल की ट्रेनिंग और इन ग्रुप्स को clear करने के बाद , जिसमें से चार सप्ताह AICITSS का एक हिस्सा है, आप ICAI galaxy के एक स्टार बन जाते हो – जिसका मतलब “आप CA बन जाते हैं”

Chartered Accountant salary in India

भारत में chartered accountant salary उनके कौशलता, क्षमताओं और अनुभव पर निर्भर करता है। CA average salary 6-7 लाख से 30 लाख तक है। अंतराष्ट्रीय package 75 लाख से भी अधिक हैं। पिछले साल के stat show के अनुसार ICAI द्वारा आयोजित कैंपस प्लेसमेंट में सीए की average salary लगभग 7.36 लाख रुपये थी ।

Salary of CA in India 7 लाख से 30 लाख तक है| हालांकि, ऐसे कई उम्मीदवार हैं जो प्रतिष्ठित सीए फर्म में 2-3 साल के नौकरी के अनुभव के बाद अपना practice शुरू करते हैं। यदि ऐसा कोई उम्मीदवार ऐसा करने में सक्षम है तो उसके वेतन की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। हालांकि, इस तरह की कई छोटी firm प्रतिस्पर्धा के कारण बहुत कम समय में बंद हो गईं। CA salary per month 55,000 और सीए का average मासिक वेतन 10000 से 1,50,000 है|

What is a CA job?

एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में आप सलाह देंगे, audit accounts और financial records के बारे में भरोसेमंद जानकारी प्रदान करेंगे। financial reporting, taxation, auditing, forensic accounting, corporate finance, business recovery and insolvency, or accounting systems and processes शामिल हो सकती हैं।

Multinational कंपनियाँ चार्टर्ड एकाउंटेंट को एक उत्कृष्ट पैकेज पर रखती हैं या jobs for chartered accountants abroad पेश करते हैं। अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवार जिनके पास अपने क्षेत्र में अच्छा अनुभव और कौशल है, वे आसानी से विदेश में नौकरी पा सकते हैं।

आज क्या सीखा ?

आज के इस लेख में हमने CA के बारेमे बड़े आसान भाषा में जानकारी देखि जिसमे हमने CA कैसे बने ?, What is a CA job?, salary of ca in india, और CA कितने साल का कोर्स है?. मुझे उम्मीद है कि आपको इस लेख से सीए बनने का पूरा मार्गदर्शन मिल गया होगा । और merihindi.net शुभकामनाये है की आप निश्चित रूपसे भविष्यमे CA बन पाए । अगर आज का ये लेख आपको पसंद आया हो तो जरूर share करे ताकि ये लेख हर एक जरुरतमंद तक पोहचे। अगर इस लेख के बारेमे मन में कुछ सवाल हो comment जरूर करे धन्यवाद।

Previous articleMoviesflix 2021 Download All Latest Bollywood, Hollywood Movies
Next articleDoctor कैसे बने ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here