नमस्ते दोस्तों आज के इस लेख मे आपको बडे आसान शब्दो मे MBA की जानकारी  मिल जाएगी । जब भी प्रोफेशनल कोर्स (professional Course) की बात आती है तो हम M.B.A को ना नहीं केहे सकते . तो इस लेख में आप जानेगे की क्या है M.B.A. . MBA की संस्थाए (top institute), MBA का फुल फॉर्म (MBA full form in hindi) , MBA के लिए कोनसी परीक्षा देनी पड़ती है ? , MBA में कोनसे कोर्स होते है ? और MBA की पूरी जानकारी

mba full form in hindi

Mba full form in hindi

तो दोस्तों पेहेले तो आपके मनमे सवाल आया होगा की What is full form of MBA ? मतलब MBA का विस्तारित रूप क्या है ? MBA full form in hindi है

M = Master.

B = Business.

A = Administrator

Master of Business Administrator . लोगों की सोच होती है की MBA वही लोग करते है जो लोग व्यापार मतलब Business करते है या फिर खुद अपना व्यापार (Business) करना चाहते है।

देखने जाये तो यह बात सही है पर ये जरुरी नहीं की आपका अपना Business होना चाहिए। MBA पूरा करने के बाद किसी भी कंपनी में अच्छे पद पर काम कर सकते है।

MBA के बाद आप किसी भी कंपनी की मैनेजमेंट (Management) कर सकते है याने के आप उस कंपनी के मैनेजर होते है। सिर्फ आपको व्यापार में दिलचस्पी होनी चाहिए फिर निजी क्षेत्र (private sector) में बोहोत सारे अवसर (opportunity) मिल सकते है।

MBA Qualification in hindi

इस कोर्स को करने के लिए आपकी क्या पात्रता लगती है ये हम देखेंगे। MBA करने के लिए आपको 12th + graduation होना पड़ता है

Graduation आप किसी भी क्षेत्र से कर सकते है मतलब आप आर्ट्स (arts) या कॉमर्स (commerce) किसी भी क्षेत्र से कर सकते है।

गर आपको बारवी में ५० प्रतिशद हो तो आपको एक समन्वित यानिकी integrated कोर्स करना पड़ता जो तीन साल का होता है और इसमें छेह सेमेस्टर होते है

BBA पूरा करने के बाद भी आप MBA कर सकते है जो दोह साल होता है । अगर आपका ग्रेजुएशन पूरा हो चूका है तो आप MBA कर सकते है, MBA दोह साल का होता है जिसमे चार सेमिस्टर होते है।

MBA Entrance Test

अब हम देखेंगे MBA के प्रवेश (admission) के बारे मे। अगर आपको MBA के बड़े कॉलेजेस मतलब top universities में प्रवेश चाहिए है तो आपको प्रवेश परीक्षा देनी पड़ेगी।

MBA के टॉप कॉलजेस में प्रवेश करने के वजेसे आप को बोहोत सारे कंपनी के अवसर आते है और बोहोत अच्छी शिक्षा मिलती है । आप प्राइवेट कॉलेजस में भी प्रवेश कर सकते हैं पर आपको बोहोत सारा डोनेशन देना पड़ेगा ।

बड़े यूनिवर्सिटीज (top universities) में प्रवेश लेने के लिए आपको निचे दिए हुए प्रवेश परीक्षा में से कोई सी भी एक प्रवेश परीक्षा देनी पड़ेगी।

१. CAT (फॉर्म शुल्क : १६००/-)
२. CMAT (फॉर्म शुल्क : १४००/-)
३. GMAT
४. XAT
६. IIFT
७. IRMA
८. MICAT
९. MAT (फॉर्म शुल्क : १२००/-)
१०. ATMA
११. TISSNET
१२. NMAT
१३. SNAP
इसके माध्यम से आप MBA में प्रवेश सकते है

MBA Courses in Hindi

MBA में कितने प्रकार के कोर्स होते है . देखने जाये तो MBA बोहोत सारे प्रकार होते है लेकिन में आपको उनमेसे कुछ जाने मने कोर्सेस के बारेमे बताऊंगा

१. International Management
२. Finance
३. Human Resources
४. Marketing
५. Management analyst
६. Supply chain Management
७. Operation Management
८. IT Manager
९. Health Care Management
१०. Banking

तो इन दिए गए हुए कोर्सेस में से आपको जो कोर्स उपयुक्त है वो आप चुन सकते है।

MBA Top 10 Universities in India

कोर्स कोनसा भी हो हर छात्र का सपना होता है की हम बड़े महाविद्यालयों में प्रवेश कर सके। अच्छी शिक्षा मिले अच्छे दोस्त मिले बड़े कंपनी में काम करे।

आपके ये सारे सपने अच्छी कॉलेजेस में प्रवेश होने के वजेसे ही पुरे हो सकते है। अच्छे यूनिवर्सिटीज में प्रवेश होने की वजेसे आपको बोहोत बड़े कंपनी के अवसर आते है। तो चलिए देखते है की भारत में MBA के लिए टॉप कॉलेजे कोनसे है।

१. IIM Bangalore
२. IIM Ahmedabad
३. IIM Kolkata
४. IIM Lucknow
५. XLRI
६. FMS – Faculty of Management Delhi
७. SP Jain Institute of Indore
८. Management development school Gurgaon
९. IIT Kharagpur
१०. IIT Madras
११. IIT Kanpur
१२. IIT Roorkee

MBA Salary in india

हर छात्र के मनमे अभी एकहि सवाल होगा MBA की सैलरी क्या है ? MBA की सैलरी उसके कोर्स के ऊपर आधारित होती है। हर एक कोर्स की अलग सैलरी होती है।

वैसे देखने गए तो प्रवेश स्तर (entry level) पे २,९०,००० /- साल की होती है जिसके लिए १ से ४ साल तक का अनुभव लगता है। और आगे वो ५० से १ लाख तक बढ़ जाती है।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आज के इस MBA के लेख में हमने MBA की बोहोत सारी जानकारी बड़े आसान शब्दों में देखि। इस MBA के लेख में हमने mba full form in hindi मतलब MBA का विस्तारित रूप , MBA के लिए क्या पढाई (MBA Qualification in hindi) , MBA के टॉप कॉलेजेस में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षाएं (MBA entrance test),

MBA में कोनसे कोर्स होते है ? (MBA Courses in Hindi) , भारत MBA के टॉप यूनिवर्सिटीज (MBA Top 10 Universities in India) और MBA की तन्खा (MBA Salary in india) .

तो दोस्तों मैंने जो आपको MBA के बारेमे कुछ भी खेद हो तो Comment Box में जरूर बताये

और लेख पढे :

 

PLAGIARISM KYA HAI
WHAT IS COMPUTER IN HINDI 

 

सभी भाषाओमे type करना हो चुका है आसान सिर्फ नीचे दिये हुए साइट पे क्लिक करे

Online Hindi Typing

Previous articlePlagiarism kya hai ?
Next articleValentine Day Kya hota hai ?
नमस्ते मित्रो , में merihindi.net का Co - Founder Atharva Waikar आपका स्वागत करता हु | मेरा Education Background देखने जाये तो Engineering Graduate हु | मुझे लोगो तक Technical जानकारी पोहोचाना पसंद है | मुझे नए Technical Update के बारेमे बतानेमें ख़ुशी मिलती है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here