क्या आपको पता है OTP क्या है और OTP ka Full Form ? आपने OTP के बारे में सुना तो होगा ही, लेकिन इसका उपयोग क्यों करते है पता है? अगर नहीं जानते तो चलिए फिर आज हम बताएँगे की OTP क्या है और ओटीपी का फुल फॉर्म हिंदी में

लगभग सारेलोग घर बैठे online shopping, banking करते है ! जिसके लिए आपको OTP की जरूरत पड़ती है, जब भी आप कोई online व्यवहार कर रहे होते है !यहाँ एक प्रकार की digital security होती है ! जिसे की आपका personal data किसी को leak ना हो !

जब भी आप कोई transaction करते है , या फिर कोई online recharge करते है , तब आपको एक code आता है आपके mobile पर जिसे हम OTP कहते है ! आपने इसे कही बार इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है OTP का इस्तेमाल क्या किया जाता है? अगर नहीं तो चलिए फिर जानते है !

OTP क्या है?

अनुक्रम

otp-kya-hai

OTP का मतलब होता है “One Time Password” है !

यह एक security code है जो की 6 digits का होता है ! यहाँ हम कही बार online shopping करने के लिए भी use करते है ! कही बार हम online shopping के समय आप ATM card का उपयोग करते है, payment करने के लिए !

जिसके लिए आपको सबसे पाहिले अपनी bank details fill करनी होती है ! जिसके बाद आपको एक security code पूछा जाता है, जिसे हम OTP कहते है, जो की SMS के रूप मे आता है !

OTP ka Full Form

OTP का Full Form

OTP ka Full Form- One Time Password है !ओटीपी का फुल फॉर्म हिंदी में “एक बार इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड कहते है “!

 

OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

OTP एक प्रकार का password होता है ! यह normal password से अलग होता है, जब भी हम कोई account create करते है, तब हम account password create करते है ! जो की कही बार हम आसान रकते है, जो की हम कही बार अपनी Birth date या फिर अपना नाम रकते है !

OTP इसे बहुत लग होता है और ज्यादा safe भी होता है ! हम हमेशा ऐसा password choose करते जो की याद रखने मे आसान हो ! लेकिन ऐसा करने से हमारा account कही बार hack होने की संभावना होती है ! जिसे hackers हमारी personal information चुराते है !

कही बार ऐसा भी होता है की hackers हमारा account और password use करके कही गलत काम करते है ! जिसके लिए आज काल सभी banks, ecommerce sites और websites OTP का इस्तेमाल करते है ! जिसे की user की information secure रहे !

OTP का उपयोग कहा होता है ?

  • OTP का इस्तेमाल कही कार्यो के लिए करता है, जैसे की Net Banking करने के लिए है ! यहाँ कही बार Online लेन-देन के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जहा OTP SMS से भेजा जाता है !
  • Online Shopping करते समय भी हमें OTP की जरूरत पड़ती है, जब भी हम कोई payment करते है !
  • आप जभी कोई APP या website पर login करते है, तब आपको अपना Registered mobile number पूछा जाता है जिसे आपको OTP भेजा जाता है !
  • कही बार अगर आप अपना account password भूल जाते हो तब आपको OTP की झरिये अपना password change कर सकते है !
  • OTP का उपयोग reactivation के लिए भी किया जाता है ! कही बार user बहुत दिनों बाद अगर login करे तो user की security के लिए वह OTP भेजते है, जिसे यह पता चलता है की वह real user है !
  • OTP का इस्तेमाल real user पहचाने के लिए भी किया जाता है, जैसे की Google, Amazon, Flipkart, Bank अदि जैसे ecommerce website  पर किया जाता है !

OTP के प्रकार क्या है ?

  1. SMS
  2. Voice Calling
  3. Email

1.SMS

जबी हम websites से कुछ खरीदते है तो हमें SMS के जरिये आते है ! क्युकी SMS OTP बहोत ज़्यदा लोगप्रिय है, यहाँ use करने के लिए बहोत आसान और सरल है !

2.Voice Calling

Voice Calling OTP यानी की आपको call के माध्यम से OTP मिलता है ! जिसे उपयोग से आप अपनी आगे की process कर सकते है !

3.Email OTP

Email OTP जो की आपके official या registered email पर आता है, जिसे की आप use करके अपनी आगे की  process कर सकते है !

OTP का महत्व क्या है ?

OTP का महत्व क्या है ?

सुरक्षा यानी Security के लिए OTP का इस्तेमाल किया जाता है ! यह एक प्रकार का सुरक्षा कोड है ! यह हम use करते है ताकी user secure रहे ! OTP के इस्तेमाल से आपका account hack होने के chances बहुत कम हो जाते है ! क्युकी बिना OTP enter करे कोई भी व्यक्ति account access नहीं कर पाते !

OTP का इस्तेमाल 2 Step authentication के लिए भी use किया जाता है ! यहाँ code system द्वारा generate किया जाता है ! यह code आपके email, mobile number, call के झरिये आपको 10 seconds में मिल जाता है !

OTP से फायदे :

  • Security(सुरक्षा) : इसे सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता है , यह password चोरी होने के बाद भी OTP के झरिये आपका account safe रहता है !
  • User Authentication : इसे मदत से हम User authentication कर सकते है ! इसे सही User ही अपना account access कर सकते है !
  • Free of Cost : यह इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती ! लेकिन इसके लिए आपको 2-step authentication tool की जरूरत पड़ती है !
  • Fast : यह बहुत जल्दी काम करता है कही seconds मे आपको OTP मिल जाता है
  • Not Compulsory : यह Security provide करता है ! लेकिन हर जगह इसकी आवश्यकता नहीं पड़ती !

OTP का format कैसा होता है ?

OTP यानी ऑन टाइम पासवर्ड जो की number के format में होता है ! यह एक प्रकार का code होता है, जो की digits के format में होता है , जैसे की (1,2,3,4,5) और कभी कभी alphabets का भी इस्तेमाल किया जाता है !

OTP कितने अंक का होता है ?

OTP number 3 से 6 डिजिट  का होता है ! जैसे की 345678, 876543, 987654, 098123 !

आज क्या सीखा :

उम्मीद है की आपको मेरा Article OTP क्या है? पसंद आया होगा ! आपको यह
लेख पढ़कर समाज मे आया होगा की OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? और कहा किया जाता है ?

अगर आपको कोई Doubt हो तो आप comment  करके जरूर बताये और अगर article पसंद आया हो तो share और comment जरूर करे !

Previous articleफेसबुक से पैसे कमाए..!
Next articleEmail kya hai
नमस्ते दोस्तों , मेरा नाम Harshada Sutarऔर में merihindi.net की Content Writer आपका स्वागत करती हु | मेरा Education Background Computer B.Tech है | मुझे नयी नयी चीज़ो की जानकारी पढ़ना और उन्हें सभी को बताना अच्छा लगता है | इसे सभी के साथ शेयर करना बोहोत अच्छा लगता है | |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here