आज के इस लेख(Article) में हम आपको Valentine day kya hota hai और वैलेंटाइन डे के बारे मे बताएंगे इस लिखमे आज हम देखंगे की Valentine day kyu manate hai (वैलेंटाइन डे क्यू मनाते है) , history of valentine day in hindi , Valentine week list 2021 , anti valentine week 2021 , Valentine day Quotes , Valentine Day Staus , Valentine Day gift ideas , और बोहोत कुछ

Valentine Day kya hota hai ? Valentine day kab manaya jata hai ?

दोस्तों आपका सवाल Valentine day kya hota hai..? Valentine Day को प्रेम दिन के नाम से भी जाना जाता है। Valentine Day का मतलब प्यार का दिन |आप सोचेंगे की यह दिन क्यां सिर्फ Couples मनाते है? तो ये आपकी सोच गलत है। क्या प्यार सिर्फ पति पत्नी बिच हो सकता है ? क्या हमारा हमारे परिवार के प्रति प्यार नहीं हो सकता ? नहीं । Valentine Day हम हमारे घर वालो के साथ भी मना सकते है।

यह दिन हम हमारे दोस्तों के साथ भी मना सकते है। इससे दुनिया में से नफरत कम हो जायेगी और हर तरफ प्यार ही दिखेगा। हर कोई  Valentine Day अलग तरसे मनाता है कोई केक(cake) काट कर,  तो कोई valentine card  देके। Valentine Day का मकसद होता है की इस दुनिया मे से नफरत कम कर और प्यार बढ़ाये ।

Valentine week का मतलब प्यार का सप्ताह है जैसे की rose day, Propose Day, Chocolate Day, और अन्य दिन है । इन सारे दिनों की जानकारी हमें इसी लेख में मिलेंगी।

History of valentine’s day in Hindi || Valentine’s day kyu manate hai?

history_of_valentine_day

दोस्तों हम ने Valentine day kya hota hai यह तो जान लिया अब Valentine’s day kyu manate hai ? और History of valentine’s day in Hindi

यह है तीसरी सदी की कहानी। इन दिनों में यूरोप बोहोत ताकदवर देश था। ये कहानी है यूरोप में से रोम साम्राज्य की जिस साम्राज्य का राजा था Claudius| Claudius एक निर्दयी और जिद्दी राजा था वो अपना साम्राज्य पूरी दुनिया में खड़ा करना चाहता था। उन दिनों रोम में कुंवारे लोग विवाहित लोगो से ज्यादा ताकदवर थे । ये बात रोम के राजा Claudius को पता चलने के बाद उसने आदेश दिया जो था कोई भी युवा शादी नहीं करेगा।

ये बात पता चलने के बाद रोम में दुःख का वातावरण फेल गया। उसी दिनों में रोम मै एक खुले विचारो के संत रहते थे जिनका नाम था st. valentine जिनको ये आदेश बिलकुल अच्छा नहीं लगा। st.valentine ने ठान लिया था की मै रोम के युवाओ की शादी कर वाके रहूँगा। st. valentine छुप-छुप कर रोम राज्य के युवा की शादी करवाने लगे |  यह बात रोम के राजा Claudius को पता चलने के बाद उन्होंने st.valentine को गिरफ्तार करके कारावास में डाला।

st.valentine जब कारावास में थे तब उनको एक जेलर की बेटी पर प्यार आया पर वो अंधी थी। एक दिन st.valentine ने उस लड़की के आँखों के उपरसे हाथ सहलाया और चमत्कार हुआ उस लड़की की आँखे वापस आगयी। १४ फेब्रुअरी २७० AD को उनको फांसी दी गयी उस दिन से पैहले st.valentine उस लड़की को पत्र लिखा था जिसपे सिर्फ from your valentine लिखा था। १४ फेब्रुअरी एक ऐसा दिन है जिस दिन एक st.valentine ने पुरे दुनिया को प्यार की ताकद दिखा दी ।

दीपावली क्यों मनाते है ?

पैन कार्ड को कैसे अप्लाई करे ?

Voter Id को कैसे अप्लाई करे ?

Rose Day kab hai । Rose Day क्यों मनाया जाता है ?

rose-day-kab-haiValentine Day से पहले प्यार का सप्ताह (Valentine Week) मनाया जाता है। इस सप्ताह में है Rose Day| तो आपके मन में यह सवाल आया होगा की Rose Day kab hai ? तो रोज डे है ७ फेब्रुअरी २०२१ को। ये दिन सारे देशो में एक साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने करीबी लोगों को गुलाब का फूल दे कर यह दिन मानते है।

माना जाता है की रानी Victoria के समय में लोग अपनी भावना(Feelings)  गुलाब के फूल के द्वारा बताते थे। इसके अलावा गुलाब के अलग रंगो के अलग प्रतिक होते है। जैसे कि लाल गुलाब प्रेम का प्रतिक, सफ़ेद गुलाब शांति और एकता का प्रतिक और पिला गुलाब दोस्ती का प्रतिक।

online hindi typing

Propose Day kab hai ? | Propose day क्यों मनाया जाता है ?

propose_day_kab_hai

Rose Day के बाद आता है Propose Day जो की ८ फेब्रुअरी २०२१ को मनाया जाता है। इस दिन पुरे देश में लोग अपनी प्रेमी को गुलाब, कार्ड या और अन्य चीज़ो से प्यार का इज़हार करते है। पच्छिमी संस्कृति में propose day सालोसे मनाया जाता है। अपने प्रेमी को प्यार का इज़हार करने को बोहोत से लोग डरते है और इस दिन का इंतजार करते है। अब आपके मन मे सवाल आया होगा की Propose Day पर अपनी प्रेमिका को प्यार का इज़हार कैसे करे। बोहोत से लोग रिंग या गुलाब का फूल देके Propose करते है तो आपभी प्यार का इज़हार कर सकते है। या फिर प्रेमिका के मनपसंद जग़ह पर जाके भी आप आपके प्यार का इज़हार कर सकते है।

Chocolate Day kab hai । Chocolate डे क्यों मनाया जाता है ?

Valentine Week का तीसरा दिन Chocolate Day के नामसे मनाया जाता है जो ९ फेब्रुअरी २०२१ को मनाया जाता है । ये ज्यादा करके पच्छिमी संस्कृति में मनाया जाता है। पर अब ये सारे देश में मनाया जाता है। कहा जाता है की चॉकलेट पहले america और mexico में हुई थी। उसके बाद itli और स्पेन में बनाना चालू हुआ। चॉकलेट सबसे ज्यादा मशहूर फ्रांस में हुआ। कहते है की चॉकलेट बनाने में जो चीजे लगती है वो स्वास्थ के लिए अच्छी होती है।

MBA full form

Teddy Day क्यों मनाया जाता है। Teddy Day kab hai ?

ये दिन सारी दुनिया में १० फेब्रुअरी २०२१ को मनाया जाता है। यह दिन Chocolate Day के बाद आता है। Teddy day एक प्यार की निशानी की तरह होता है। एक प्रेमी दूसरी प्रेमी को teddy bear देके ये दिन मनाया जाता है । ये एक प्यार याद के स्वरुप में रेहेता है। ये कहानी है अमेरिका के राष्ट्रपति की जिनका नाम था Teddy Roosevelt की। एक दिन अमेरिका के राष्ट्रपति को एक भालू के शिकार को आमंत्रित किया था।

Teddy Roosevelt का केहना था की जानवर की हत्या क्यों करे वो मासूम होते है। ये बात जब Clifford K. Berryman को पता चली तब उन्होंने राजा के साथ उस भलो का चित्र बनाया। Clifford K. Berryman ये एक बोहोत बड़े व्यंगचित्रकार (Cartoonist) थे। Clifford का ये चित्र बोहोत फैला और उसी दिन से Teddy Bear बनना चालू हुआ। Roosevelt का उपनाम (nickname) teddy होने के वजेसे इस खिलोनेको Teddy Bear नाम पड़ा।

Promise Day क्यों मनाया जाता है। Promise Day kab hai ?

Teddy Day के बाद Promise Day आता है। जो की ११ फेब्रुअरी २०२१ को मनाया जाता है। ये दिन बोहोत खास होता है Promise Day का मतलब होता है अपनों से वादा करना । ये दिन सिर्फ प्रेमिओ का नहीं होता ये हम हमारे दोस्तों के साथ और घरवालों के साथ भी मन सकते है। इस दिन हम तोफे के स्वरुप में एक दूसरे का वादा पूरा कर सकते है। या फिर नया वादा(promise) दे सकते है। ये दिन पिता और बेटे के बिच भी मनाया जा सकता है। आप अपने पिता से वादा कर सकते है की में अच्छे नंबर से पास होकर भविष्य उज्वल कर दूंगा। तो इस तरह से आप promise day मन सकते है

Hug Day क्यों मनाया जाता है ? । Hug Day kab hai ?

Hug Day ये दिन १२ फेब्रुअरी २०२१ को मनाया जाता है। ये दिन एक दूसरे को गले मिलाके मनाया जाता है। ये दिन आप आपके प्रेमी या जीवनसाथी के साथ मनाया जाता। Hug Day के दिन एक दूसरे को गले मिलाके अपने प्यार को व्यक्त किया जाता हैं। एक दूसरे को गले मिलानेसे एक आराम और अहेसास मिलता है

Kiss Day क्यों मनाया जाता है ? । Kiss Day kab hai ?

Kiss Day ये दिन १३ फेब्रुअरी २०२१ को मनाया जाता है जो कि पुरे सप्ताह में बोहोत खास और रोमेंटिक दिन(Romantic day) मन जाता है। ये दिन खास करके Couples और पति पत्नी के बिच मनाया जाता है। ये दिन Valentine Week में आंखरी दिन होता है, उसके बाद Valentine Day आता है। इस दिन प्रेमी एक दूसरे को किस(kiss) करके अपना प्यार व्यक्त करता है। ये दिन ज्यादा करके अमेरिका में मनाया जाता था पर अब धीरे धीरे ये सारी दुनिया में मनाया जाता है।

Valentine Day Quotes in Hindi

मेरे चेहरे की हसी हो तुम। मेरे दिल की हर ख़ुशी हो तुम। धड़कता है ये दिल जिसके लिए। वो मेरी जान हो तुम

Happy Valentine’s Day

 

Valentine Day Gift Ideas

Valentine Day Gift Ideas for boyfriend

– Watch
– Goggles
– Shirt
– Coffee Mug
– Chocolate
– Photo Frame
– Card

Valentine Day Gift Ideas for Girlfriend

– Greeting Card
– Dress
– Soft Toy
– Showpiece
– Makeup Set
– Jewelry
– Photo Frame

Valentine week list 2021

7 Feb. 2021 – Rose Day – Sunday

8 Feb. 2021 – Propose Day – Monday

9 Feb. 2021 – Chocolate Day – Tuesday

10 Feb. 2021 – Teddy Day – Wednesday

11 Feb. 2021 – Promise Day – Thursday

12 Feb. 2021 – Hug Day – Friday

13 Feb. 2021 – kiss Day – Saturday

14 Feb. 2021 – Valentine Day – Sunday

 

Anti Valentine Week 2021

15 February 2021 – Slap Day – Monday

16 February 2021 – Kick Day – Tuesday

17 February 2021 – Perfume Day – Wednesday

18 February 2021 – Flirting Day – Thursday

19 February 2021 – Confession Day – Friday

20 February 2021 – Missing Day – Saturday

21 February 2021 – Breakup Day – Sunday

 

 

Previous articleMBA full form in hindi ?
Next articleFreelancing Kya hai ?
नमस्ते मित्रो , में merihindi.net का Co - Founder Atharva Waikar आपका स्वागत करता हु | मेरा Education Background देखने जाये तो Engineering Graduate हु | मुझे लोगो तक Technical जानकारी पोहोचाना पसंद है | मुझे नए Technical Update के बारेमे बतानेमें ख़ुशी मिलती है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here